लाइव टीवी

क्या आप बार-बार आंख मसलते हैं? हो सकती है गंभीर बीमारी

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 6:53 PM IST
क्या आप बार-बार आंख मसलते हैं? हो सकती है गंभीर बीमारी
काफी देर तक काम करने के बाद आंखों में थकावट महसूस होती है तो आप उससे राहत पाने के लिए अपनी आंखों को काफी अच्छे से मसलते हैं.

आंखों में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें एलर्जी और प्रदूषण भी शामिल हैं. जो लोग घंटों स्क्रीन के सामने बैठकर काम करते हैं उन्हें आंखों की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 6:53 PM IST
  • Share this:
आंखों में खुजली आज के समय में एक आम समस्‍या हो गई है लेकिन कई मामलों में ये समस्या काफी परेशान कर सकती है. कई लोग अक्सर इस समस्या को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से यह एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. वैसे तो आंखों में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें एलर्जी और प्रदूषण भी शामिल हैं. आइए जानते हैं कि आंखों में बार-बार खुजली करने से आपको क्या परेशानी हो सकती है और खुजली होने के क्या कारण होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेल्दी रहने के लिए ऐसे करें इसबगोल का इस्तेमाल, कब्ज से लेकर बीपी तक की परेशानी होगी दूर

जो लोग घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करते हैं उन्हें आंखों की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से उन्हें बार-बार आंखों में खुजली होती है. इससे उन्हें आंखों से संबंधित कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. आंखों को बार-बार मसलना मुसीबत बन सकता है.

काफी देर तक काम करने के बाद आंखों में थकावट महसूस होती है तो आप उससे राहत पाने के लिए अपनी आंखों को काफी अच्छे से मसलते हैं. दरअसल जब हम अपनी आंखों को मसलते हैं तो हमे काफी अच्छा महसूस होता है और आंखों की थकावट भी मिनटों में दूर हो जाती है लेकिन ज्यादा देर तक और लागातर आंखों को मसलना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आंखों में संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ता है.



कॉरनिया में हो सकती है समस्या
बार-बार आंखों को मसलने से आंखों में मौजूद कॉरनिया कमजोर होने लगता है. यह हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है जिसे किराटोकोनस भी कहा जाता है. कॉरनिया में मौजूद टिश्यु बार-बार आंखों को मसलने से कमजोर होने लगते हैं. ऐसा करने से आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

पानी से आंखे धोएं
जब आप बहुत थक जाते हैं या फिर जब कोई कण आपकी आंखों में चला जाता है तब आंखों में अचानक से खुजली होने लगती है. जब आप बार-बार खुजली करते हैं तो इससे आपकी आंखें भी लाल हो जाती है. इसके साथ ही आंखों के कोरनिया भी खींचने लगते हैं.

आईड्रॉप का इस्तेमाल
अगर आपको बार-बार आंखों को मसलने की आदत है तो इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो ये आपके लिए एक गंभीर बीमारी बन सकती है. आंखों को ठंडे पानी से धो लें या आई ड्रॉप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. ये आपकी आंखों को काफी हद तक राहत दे सकते हैं. हालांकि डॉक्टर से पूछे बिना किसी भी दवाई या आईड्रॉप का इस्तेमाल न करें.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप रोज पीते हैं कॉफी? तो जान लें आपके लिए किस तरह की कॉफी है सही

आंखों में संक्रमण फैलने का खतरा
जब आप अपने हाथों से बार-बार आंखों को मसलते या खुजली करते हैं तो इससे आपकी आंखों में कई प्रकार के बैक्टीरिया भी चले जाते हैं. ऐसा करने के दौरान हथेली पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी आपकी आंखों में आसानी से पहुंच जाते हैं जिसकी वजह से आपकी आंखें लाल होने लगती है या फिर उनमें संक्रमण फैल जाता है. इसलिए आप कोशिश करें कि आंखों को मसलते समय टिश्यु पेपर या साफ कपड़े का इस्तेमाल किया जाए. आप आंखों में जलन होने पर उन्हें ठंडे पानी से धो लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 6:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर