लाइव टीवी

क्या आपको पता है प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कैसे कपड़े पहनने चाहिए? पढ़ें ये खबर

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 4:18 PM IST
क्या आपको पता है प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कैसे कपड़े पहनने चाहिए? पढ़ें ये खबर
प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने फिगर और ड्रेसअप को लेकर कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने खानपान के साथ साथ अपने कपड़ों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. इस समय कपड़े भी आरामदायक पहनें ताकि इससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 4:18 PM IST
  • Share this:
प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को अपना बहुत ख्याल रखना चाहिए. इस समय प्रेग्नेंट महिला को कई तरह की जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि वो और गर्भ में पल रहा उनका बच्चा एकदम स्वस्थ रह सकें. दरअसल प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ऐसे में उन्हें अपने खानपान का पूरा ख्याल रखना चाहिए. महिलाओं को इस समय अपने सेहत के ऊपर ध्यान देते हुए पौष्टिक चीजों का सेवन सबसे अधिक करना चाहिए.

इस समय महिलाओं को सबसे ज्यादा मूड स्विइंग भी होता है. ऐसे में उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से तनाव मुक्त रहने की जरूरत होती है. प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने खानपान के साथ साथ अपने कपड़ों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. इस समय कपड़े भी आरामदायक पहनें ताकि इससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो. आपको बता दें कि प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने फिगर और ड्रेसअप को लेकर कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं. बार-बार कपड़े बदलना, कहीं बाहर जाने से हिचकिचाना और हमेशा सहमी-सहमी सी रहना. कई ऐसी आदते हैं जो किसी प्रेग्नेंट महिलाओं की दिनचर्या में शामिल हो जाती हैं.

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट सीट पर बैठने से पहले 10 बार सोच लें, कहीं आपको न हो जाए ये गंभीर बीमारी

जैसे-जैसे डिलीवरी का दिन नजदीक आता जाता है महिलाओं की ये टेंशन बढ़ती चली जाती है. ऐसे समय में बहुत ज्यादा टाइट या फिट कपड़े पहनना महिलाओं के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. वहीं बहुत ज्यादा ढीले कपड़े पहनने में उन्हें शर्म महसूस होती है. आजकल बाजार में कई प्रकार के स्ट्रेचेबल व सॉफ्ट मटेरियल की ड्रेसेस उपलब्ध हैं जिन्हें पहनकर गर्भावस्था में महिलाएं खुद को फैशनेबल लुक दे सकती हैं. आइए जानते हैं उन कपड़ों के बारे में.



प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं ढीली जींस (स्ट्रेचेबल डेनिम या सिल्की डेनिम से बनी) या पेंट व ट्राउजर पहन सकती हैं. ये उनके बैठने-उठने में आरामदायक साबित होगा. इसके अलावा महिलाएं इस समय एंकल लेंथ वाली पलाजो भी कैरी कर सकती हैं.

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सॉफ्ट कॉटन के लूज टॉप, ए-लाइन या वेस्ट लाइन वाली ड्रेसेस कैरी करने चाहिए. इनमें गर्मी कम लगती है और ये आरामदायक भी होती हैं.

ट्राउजर पहनते वक्त महिलाएं अपनी सुविधा व आराम के लिए उसमें सॉफ्ट इलास्टिक या डोरी भी लगा सकती हैं. इसे सुविधा के अनुसार ढीली या तंग भी किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप बार-बार आंख मसलते हैं? हो सकती है गंभीर बीमारी

गर्भावस्था के 9 महीनों तक महिलाएं ऑक्सफोर्ड शर्ट भी पहन सकती हैं, जो कि मोटे और मुलायम सूती फेब्रिक से बने होते हैं.

इस दौरान फैशनेबल व स्मार्ट लुक के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं शर्ट या टी-शर्ट के साथ स्टोल या स्कार्फ भी डाल सकती हैं जो कि उन्हें एक बेहतरीन लुक देगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 4:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर