क्या आपको पता है गुड़हल की चाय पीने के ये फायदे

गुड़हल की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 5:39 PM IST
क्या आपको पता है गुड़हल की चाय पीने के ये फायदे
hibiscus tea
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 5:39 PM IST
आपने ग्रीन टी के फायदे के बारे में तो बहुत सुना होगा पर क्या आप जानते हैं कि गुड़हल की चाय पीने के कितने फायदे हैं. गुड़हल की चाय स्वाद में जितनी अच्छी होती है, उतनी ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी. गुड़हल की चाय पीने से कई गंभीर बीमारियों से निजात मिलती है. साथ ही त्वचा में निखार भी खिलकर आता है. आइए आपको बताते हैं गुड़हल की चाय के अन्य फायदे-

- गुड़हल की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं

- इसे पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है

- यह चाय पेट की चर्बी को कम करता है. इसमें पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के मेटाबॉलिजम को सक्रिय बनाने का काम करते हैं. इसे रोजाना पीने से आपकी बेली फ्लैट हो सकती है.

- इस चाय के रोजाना सेवन से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं. यह कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को धीमा कर देता है.

- इस चाय में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिनसे दिमाग शांत रहता है और डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है.

- बीपी की समस्या बहुत तेजी से फैलती है. ऐसे में अगर आप रोज गुड़हल की चाय का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
Loading...

- कभी-कभी हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए आप गुड़हल की चाय पी सकते हैं या इसकी पत्तियां चबा सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 5:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...