लाइव टीवी

थाईलैंड की थाई मसाज के बारे में क्या आपको पता हैं ये बातें, जानें पूरा सच

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 5:29 PM IST
थाईलैंड की थाई मसाज के बारे में क्या आपको पता हैं ये बातें, जानें पूरा सच
क्या आपने कभी सोचा है कि थाई मसाज में ऐसा क्या खास है कि दुनियाभर के लोग स्‍पेशली थाई मसाज का मजा लेने के लिए थाईलैंड जाते हैं.

कहते हैं कि थाई मसाज बॉडी और मन, दोनों को एकसाथ बैलेंस कर सकता है. थाई मसाज में आपकी मांसपेशियों, नरम टिश्यू और लिगामेंट्स (ligaments) को रिलैक्स करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 5:29 PM IST
  • Share this:
कहते हैं कि अगर थाईलैंड जाकर आपने थाई मसाज का मजा नहीं लिया तो फिर कुछ भी नहीं किया. इसलिए जब भी आप थाईलैंड जाने का प्लान बनाएं तो अपने ट्रिप में थाई मसाज लेने को जरूर एड करें लेकिन उससे पहले थाई मसाज की खासियत के बारे में जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है. क्या आपने कभी सोचा है कि थाई मसाज में ऐसा क्या खास है कि दुनियाभर के लोग स्‍पेशली थाई मसाज का मजा लेने के लिए थाईलैंड जाते हैं. कहा जाता है कि थाई मसाज की शुरुआत भगवान महावीर बुद्ध के वैद्य चिकित्सक ‘शिवगो कोमरपाज’ ने की थी.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश, कहीं नहीं मिलती ऐसी सुरक्षा

उस समय इस मसाज को शरीर पर अलग तरीके अप्लाई किया जाता था और समय के साथ साथ इसमें कई तरह के बदलाव आए हैं. हालांकि इसे करने का तरीका आज भी पारंपरिक ही है. कहते हैं कि थाई मसाज बॉडी और मन, दोनों को एकसाथ बैलेंस कर सकता है. थाई मसाज में आपकी मांसपेशियों, नरम टिश्यू और लिगामेंट्स (ligaments) को रिलैक्स करती है. इस मसाज से आपका पूरा शरीर आराम की स्थिति में पहुंच जाता है. शरीर की सारी थकान उतर जाती है और आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं.

थाई मसाज में तेल मालिश नहीं होती बल्कि इसमें थैरेपिस्ट योगासन और स्ट्रेचिंग के माध्यम से शरीर के pressure points पर कुछ इस तरह मसाज करते हैं कि आपकी सारी मांसपेशियों को आराम मिलता है और थकान मिनटों में दूर हो जाती है. थाई मसाज बिस्तर पर लेटाकर नहीं बल्कि एक प्रकार की विशेष चटाई पर बैठाकर किया जाता है.



आइए आपको बताते हैं थाई मसाज के कुछ और खास फायदों के बारे में-

  • थाई मसाज से बॉडी में एनर्जी आती है.

  • थाई मसाज से शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

  • इससे शारीरिक आराम के साथ साथ मानसिक आराम भी मिलता है.

  • शरीर और मांसपेशियों की कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में थाई मसाज मदद करती है.

  • इससे मांसपेशियों में तनाव कम होता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

  • थाई मसाज वज़न कम करता है.


थाईलैंड में कहां होती है थाई मसाज
थाईलैंड का पटाया शहर थाई मसाज के लिए फेमस है. वैसे तो थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भी आपको कई जगह पर थाई मसाज कराने की सुविधा मिलेगी लेकिन पटाया में थाई मसाज देने वाले थैरेपिस्ट को दुनियाभर से आए लोगों की तारीफ मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2020: इस बार घर पर नहीं इन जगहों पर मनाएं होली, यादगार बन जाएगा हर पल

थाई मसाज के लिए होगा कितना खर्चा
थाईलैंड की currency को bhat कहते हैं और इसकी कीमत इंडियन रुपये के मुकाबले दोगनी होती है. 1 thai bhat इंडिया के 1.96 रुपये के बराबर होता है. थाईलैंड के लोकल लोगों के लिए ये मसाज अगर 260 bhat में होती है तो विदेशियों के लिए इस मसाज की कीमत थोड़ी ज्यादा रखी गई है. विदेशियों को इस एक घंटे की मसाज के लिए 420 से 520 bhat तक खर्च करने पड़ते हैं यानी कि भारतीय रुपए में देखा जाए तो ये 500 रुपए के आसपास है. थाईलैंड के कई जगहों पर आपको ये मसाज 150 bhat से लेकर 500 bhat के बीच में आराम से मिल सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 2:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर