लाइव टीवी

क्या आपको पता है चर्बी बढ़ाती नहीं,घटाती है देसी घी!

News18Hindi
Updated: September 15, 2019, 1:12 PM IST
क्या आपको पता है चर्बी बढ़ाती नहीं,घटाती है देसी घी!
बहुत से लोगों की धारणा है कि घी वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है, हालांकि, यह वास्तव में सच नहीं है, अगर सही मात्रा में खाया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है

बहुत से लोगों की धारणा है कि घी वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है, हालांकि, यह वास्तव में सच नहीं है, अगर सही मात्रा में खाया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2019, 1:12 PM IST
  • Share this:
'घी खाने से चर्बी होती है.' ये बात सुनना सामान्य है. हम में से ज्यादातर लोग इसीलिए भी घी कम खाते हैं क्योंकि हमें लगता है कि इससे हमारा मोटापा या चर्बी बढ़ जाएगा. जबकि ऐसा नहीं है. ये एक बहुत बड़ा भ्रम है कि देसी घी खाने से चर्बी बढ़ जाती है. सच्चाई तो ये है कि देसी घी में वो सभी न्यूट्रीएंट्स मौजूद है जो किसी भी हेल्दी बॉडी के लिए ज़रूरी रहता है. यह फैट-सॉल्यूबल विटामिन और स्वस्थ फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत है जो वजन घटाने में सहायता करता है.

घी स्पष्ट रूप से भारत और मध्य पूर्व के व्यंजनों में प्रयुक्त मक्खन का एक रूप है. बहुत से लोगों की धारणा है कि घी वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है, हालांकि, यह वास्तव में सच नहीं है, अगर सही मात्रा में खाया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

पूरी तरह शुद्ध देसी घी गाय के दूध से बनता है. न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो एक बार जब घी बनकर तैयार हो जाती है तो उसमें लैक्टोस और कैसिइन की ज़ीरो मात्रा होती है. ऐसे में वैसे लोग जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं पचता वो इसका सेवन कर सकते हैं.

2018 में डी ग्रुइटर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रक्त में वसा यानी की फैट और कोलेस्ट्रॉल उन लोगों में अधिक थे, जिन्होंने अपने आहार में वसा (fat) के स्रोतों के रूप में अधिक घी और कम सरसों का तेल खाया. घी में ब्यूटाइरेट एसिड (butyrate acid) नामक फैटी एसिड भी होता है, जो पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

वज़न कम करने में कैसे सहायक है देसी घी

देसी घी पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है. घी में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो फैट को जुटाने और इसके उत्पादन को रोकने में सहायता करते हैं. इसमें लिनोलिक एसिड, ओमेगा -6 फैटी एसिड भी शामिल होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड जो कमर के आकार को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 1:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...