अपना शहर चुनें

States

हमेशा फैला-बिखरा रहता है घर? ये हैं कुछ वजहें

कैसे और किन चीजों से घर दिखता है गंदा.
कैसे और किन चीजों से घर दिखता है गंदा.

सभी चाहते हैं कि घर हमेशा सजा-संवरा रहे, लेकिन ये विश (Wish) कम ही लोगों की पूरी हो पाती है, इसकी वजह है कि हम नहीं जान पाते की किस वजह से घर गंदा दिखाई पड़ता है. इन वजहों के बारें में आप जान जाएं तो फिर घर स्वर्ग से सुंदर नजर आएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 6:58 AM IST
  • Share this:
साफ- सुथरा और व्यवस्थित घर हर किसी की चाहत होती है. ऐसा घर पॉजिटिविटी (Positivity) लाता है, लेकिन अगर घर गंदा और अव्यवस्थित हो तो मूड खराब होता है और वहां रहना भी अच्छा नहीं लगता है. कोई भी जानकार घर को फैलाकर और गंदा नहीं रखना चाहता है. लेकिन अनजाने में ही कुछ ऐसी चीजें हमसे हो जाती हैं, जिससे हम घर को सजा-संवरा कर नहीं रख पाते हैं. इस तरह की चीजें के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं. जिनकी वजह से आपका घर हमेशा गंदा नजर आता है.

किचन स्लैब फैला रहनाः

किचन में काम करते वक्त अक्सर हम सामान इधर- उधर रख देते हैं. किचन स्लैब पूरी तरह भर जाता है. भरी हुई ये स्लैब किचन का ही नहीं घर का भी लुक खराब करता है. स्लैब को हमेशा करीने से रखना चाहिए. इसके लिए एक ही वक्त पर दो-तीन काम करने से बचें. जिस समय जो काम करें,काम खत्म होने के तुरंत बाद उससे संबंधित सामान समेट लें. उसके बाद किचन में दूसरा काम करना शुरू करें.



इसे भी पढ़ेंः  घर में लगाएं ये पौधे, पास नहीं आएंगी बीमारियां और शुद्ध रहेगा वातावरण
 मॉप (Mop) गंदा रखनाः

भले ही आपने घर साफ-सुथरा रखा है, लेकिन अगर वहां गंदे बदबूदार मॉप या सफाई के कपड़े रखे हों तो घर गंदा लगने लगता है. सफाई के बाद सफाई के कपड़े और मॉप (Mop) धोकर उन्हें उनकी जगह रखें.

डाइनिंग टेबल पर सामान भरा होनाः

डाइनिंग टेबल पर हर सामान रखने से बचें. हम अक्सर आते-जाते इस पर कुछ भी रख देते हैं. अक्सर लोग डाइनिंग टेबल पर कटलरी के अलावा अन्य कोई भी सामान रख देते हैं. ऐसा करने से डाइनिंग टेबल भरी-भरी नजर आती है. इस टेबल पर कम से कम सामान रखें. इससे आपका लिविंग रूम व डाइनिंग एरिया व्यवस्थित लगता है.

इसे भी पढ़ेंः वास्तु: घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, नहीं तो आएगी गरीबी !

बालकनी का स्टोर रूम की तरह इस्तेमालः

अक्सर कई लोग घर की बालकनी को स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल करते हैं. बेकार की चीजों को रखने के लिए उन्हें बालकनी से अच्छी कोई जगह नहीं मिलती, लेकिन इससे बाहर से ही आपका घर बहुत अव्यवस्थित लगता है. इस जगह में पौधें लगाएं, लेकिन करीने से. वहां बैठने की जगह बना रहे हैं तो यह पक्का करें कि वह ज्यादा जगह न लें.

खुली लॉन्ड्री बास्केटः

घर में अक्सर हम धोने वाले गंदे कपड़े रखने के लिए लॉन्ड्री बास्केट (laundry basket) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बगैर कवर के रहने से घर फैला सा दिखता है. इसी तरह से आपको डस्टबिन को भी बिना ढक्कन (Lid) के नहीं रखना चाहिए. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज