क्या आपको पत्ता गोभी खाना पसंद है? आपकी एक गलती इसके सेवन को न बना दे जानलेवा

क्या आपको पत्ता गोभी खाना पसंद है? आपकी एक गलती इसके सेवन को न बना दे जानलेवा
जब भी पत्ता गोभी बनाएं उसे अच्‍छी तरह से जरूर धो लें.

पत्ता गोभी में कई परत होती है, जिसमें कीड़े छिपे हो सकते हैं, जो खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं. ये काफी छोटे होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2020, 8:05 PM IST
  • Share this:
पत्‍ता गोभी या बंद गोभी (Cabbage) एक सब्‍जी है जिसे लोग हरी पत्तेदार सब्जी की लिस्ट में शामिल करते हैं और जमकर खाते हैं. कुछ लोगों को इसकी सब्जी पसंद होती है तो वहीं कुछ लोग इसे सलाद के रूप में चाउमीन और बर्गरपर डालकर कच्चा खाते हैं. क्या आपको पता है कि पत्‍ता गोभी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. दरअसल पत्ता गोभी में कई परत होती है, जिसमें कीड़े छिपे हो सकते हैं, जो खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं. ये काफी छोटे होते हैं. ये एक प्रकार के परजीवी होते हैं जो दूसरों के शरीर के अंदर जीवित रह सकते हैं, जिन्‍हें टेपवॉर्म (Tapeworm) या फीताकृमि के नाम से भी जाना जाता है.

पत्ता गोभी कैसे होती है हानिकारक?
दरअसल, अगर गोभी में टेपवॉर्म मौजूद होते हैं और उन्‍हें बिना अच्‍छी तरह से धोए या अधपका खा लिया जाए तो शरीर में परजीवी के प्रवेश करने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है. जब टेपवॉर्म शरीर में पहुंचता है तो तेजी से इनकी संख्‍या में बढ़ोतरी होने लगती है और ये आंतों को भेदते हुए ब्‍लड वेसेल्‍स में प्रवेश कर जाते हैं. इसके बाद ये खून के जरिए शरीर के अन्‍य अंगो तक भी पहुंच सकते हैं. डॉक्टरों की मानें तो यह कई बार हमारे मस्तिष्‍क और लिवर तक में पहुंच जाते हैं, जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं.

ऐसे में इससे बचने का एक मात्र तरीका यही हो सकता है कि आप पकाने से पहले पत्ता गोभी को अच्‍छी तरह से धोएं और अच्‍छी तरह से पकाएं. हालांकि, टेपवॉर्म बारिश के मौसम में ज्‍यादा एक्टिव रहते हैं, मगर सावधानी के लिए जरूरी है कि आप हर मौसम में जब भी पत्ता गोभी बनाएं उसे अच्‍छी तरह से जरूर धो लें. आपको बता दें कि टेपवॉर्म पत्ता गोभी के अलावा फूल गोभी, धनिया, पालक, मछली, पॉर्क और बीफ में भी पाया जाता है.
पत्ता गोभी बनाने से पहले उसे कैसे धोएं


पत्ता गोभी के अंदर का हिस्सा साफ होता है क्योंकि बाहरी परतें इसे बचाती हैं, फिर भी आपको इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. इसे साफ करने के लिए मोटी रेशेदार बाहरी पत्तियों को हटा दें और गोभी को टुकड़ों में काट लें और फिर पानी से धोएं. यदि आपको कीड़े या परजीवी होने की संभावना दिखाई देती है, तो पहले 15-20 मिनट के लिए नमक पानी या सिरके के पानी में इसे भिगो दें. इसकी विटामिन सी सामग्री को संरक्षित करने के लिए, गोभी को पकाने या खाने से ठीक पहले धोएं. इसे पहले से काटकर या धोकर न रखें. गोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स कार्बन स्टील के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और पत्तियों को काला कर देते हैं ऐसे में इसे काटने के लिए स्टेनलेस स्टील के चाकू का ही इस्तेमाल करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading