Home /News /lifestyle /

Coronavirus: फल-सब्जी को क्या साबुन से साफ करने की जरूरत है, जानें एक्सपर्ट की राय

Coronavirus: फल-सब्जी को क्या साबुन से साफ करने की जरूरत है, जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

Coronavirus: कोरोना महामारी के बाद लोग बाहर से लाई हुई साग-सब्जियों (Vegetables) को साबुन से धोने लगे हैं, जो ठीक तरीका नहीं है.

    Coronavirus: जब से कोरोना महामारी (Corona Epidemic) आई है लोगों में दहशत फैली हई है. साफ-सफाई को लेकर पहले लोग जितने ही लापरवाह थे, अब उतने ही संवेदनशील हो गए हैं. शुरुआत में जब कोरोना ने दस्तक दी थी, तो लोग बाहर का सामान भी लेने से परहेज करने लगे थे. साग-सब्जी तो लेना ही बंद कर दिया था. शहरों में डिब्बा बंद फल-सब्जियों (Fruits And Vegetables) का चलन बढ़ गया था. समय के साथ लोग सब्जियां बाहर से लेने लगे हैं, लेकिन अब भी कई तरह की ऐहतिहात बरत रहे हैं. शुरुआत में कई लोग ऐसे थे जो सब्जियां घर में लाकर उसे सेनिटाइज करते थे. आज भी कई लोग ऐसे हैं जो सब्जियों को सर्फ या साबुन से धोते हैं, फिर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या फल, सब्जियों को इतना साफ करना सही है. डेली मेल में छपी खबर के अनुसार ऐसा करना कतई अच्छा नहीं है. साबुन या केमिकल से साफ करने से फल-सब्जियों में मौजूद कुछ पोषक तत्व के बाहर निकल जाने का खतरा है. इसलिए पानी से साफ करना ही सबसे बेहतर उपाय है.

    इसे भी पढ़ेंः चाय, कॉफी, दूध या सेब लेने का क्या है सही समय, जानिए एक्सपर्ट की राय

    महामारी के दौरान डिब्बाबंद फल-सब्जियों का चलन बढ़ा
    फूड इंडस्ट्री एक्सपर्ट निली निकोलस (Nellie Nichols) ने बताया कि जिस धरती पर आप हैं क्या इसे साफ कर अलग कर देते हैं. उन्होंने कहा, सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि जब आप धरती पर होंगे तो कई जटिलताएं आपके साथ आएंगी. इनमें से कुछ ऐसी होंगी जिन्हें आप देखते भी नहीं है, लेकिन ये जटिलताएं आपके साथ चलती रहती हैं. महामारी के दौरान निःसंदेह पूरी दुनिया में डिब्बाबंद फल-सब्जियों का चलन बढ़ा है. एक अनुमान के मुताबिक 2020 में डिब्बाबंद फल-सब्जियों के कारोबार में 900 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

    इसे भी पढ़ेंः जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

    पानी से साफ करना सबसे बेहतर तरीका
    डिब्बाबंद फल-सब्जियों की लोकप्रियता के बावजूद एक्सपर्ट इस बात को तसदीक नहीं करते कि फल-सब्जियों को साबुन से धोना चाहिए. कई फूड स्टैंडर्ड एजेंसी, एनएचएस और फ्रेश कंसोर्टियम ने माना है कि सब्जियों या फलों को घर में इस्तेमाल करते समय पानी से इस्तेमाल करना ही पर्याप्त है. निली निकोलस कहती हैं, ताजा पानी से सब्जियों को साफ करना सबसे बेहतर तरीका है लेकिन ज्यादार लोग इसे नहीं जानते. उन्होंने कहा कि फल और सब्जियों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा परेशानी की जरूरत नहीं है. हंसते हुए इसे पानी से साफ करना बहुत आसान है. यही उत्तम तरीका है.

    Tags: Corona Health and Fitness, Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर