क्या आपने की इन खूबसूरत आइलैंड्स की सैर? इस बार करें यहां की ट्रिप प्लान

पहाड़ों नदियों, समुद्र और झरनों की सैर तो आपने खूब की होगी क्यों न इस बार आप आइलैंड्स की सैर करें.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 3:53 PM IST
क्या आपने की इन खूबसूरत आइलैंड्स की सैर? इस बार करें यहां की ट्रिप प्लान
क्या आपने की इन खूबसूरत आइसलैंड्स की सैर, इस बार करें यहां की ट्रिप प्लान
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 3:53 PM IST
घूमना जहां मन को सुकून देता है वहीं कहीं न कहीं ये खुद को जानने और विस्तार देने का एक जरिया भी है. काम में चाहे आप कितना भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन खुद के लिए वक्त निकालना भी काफी जरूरी होता है. साल में दो ट्रिप तो प्लान करनी ही चाहिए. हालांकि ऑफिस में छुट्टी के लिए तो कई बार चिकचिक होगी ही लेकिन अगर आपका बॉस और एचआर अच्छे और मन की जरूरतों को समझने वालों में से हैं तो आप बेहद लकी हैं. पहाड़ों नदियों, समुद्र और झरनों की सैर तो आपने खूब की होगी क्यों न इस बार आप आइसलैंड की सैर करें. आइए जानते हैं भारत के ऐसे खूबसूरत आइलैंड्स के बारे में जहां आप सुकून भरा वक्त बिता सकते हैं ...

अगर आप प्रकृति की खूबसूरती को निहारते नहीं थकने वालों में से हैं तो आपको हैवलॉक आइलैंड्स  जाना चाहिए. यहां समुद्र के नीले पानी के बीच सफ़ेद रेत से चमचमाता यह द्वीप स्वर्ग जैसा सुंदर जान पड़ता है. साथ ही मूंगे की पानी पर तैरती चट्टानें इसे और भी ज्यादा मनोरम बना देती हैं. इस द्वीप पर मौजूद पेड़ पौधे और शैवाल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. बता दें कि पोर्ट ब्लेयर से यह द्वीप लगभग 39 किमी की दूरी पर ही है.

iceland
iceland


अगर आप घूमने के दौरान एडवेंचर करने के शौक़ीन हैं तो नेत्रानी आइलैंड्स आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है. यहां समुद्र की गहराई 18 मीटर है. आप यहां स्कूबा डाईविंग का आनंद ले सकते हैं. लेकिन इसके बारे में पहले गहन जानकारी ले लें क्योंकि पानी की गहराई ज्यादा है. यहां समुद्र में व्हेल, शार्क, कोबिया, स्टिंग रे, स्टोनफिश जैसी विविध प्रकार की मछलियां और कई जलीय जीव पाए जाते हैं. बता दें कि कर्नाटक से कुछ ही दूरी पर है.

majuli iceland
majuli iceland


अगर आप घूमने के साथ ही दर्शन और एक अलग सभ्यता को भी जानना चाहते हैं तो आपको माजुली आइलैंड्स  जाना चाहिए. यह असम में ब्रह्मपुत्र और खेरकुटिया नदियों के बीच बना आइसलैंड है. इस आइलैंड्स पर वैष्णव समुदाय (भगवान विष्णु को मानने वाले) के 22 सत्र हैं. आप यहां पर पूजा पाठ और प्रार्थना का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं और साथ ही प्रकृति की रूहानियत को भी महसूस कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...