• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Doodh Pak Recipe: इस फेस्टिवल सीजन घर में बनाएं दूध पाक, मुंह में घुलेगी मिठास

Doodh Pak Recipe: इस फेस्टिवल सीजन घर में बनाएं दूध पाक, मुंह में घुलेगी मिठास

दूध पाक रेसिपी (Doodh Pak Recipe).

दूध पाक रेसिपी (Doodh Pak Recipe).

Doodh Pak Recipe: दूध पाक त्यौहारों में बनने वाली एक पारंपरिक स्वीट डिश है. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिकता से भी भरपूर होती है. इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    दूध पाक रेसिपी (Doodh Pak Recipe): त्यौहारी सीजन (Festival Season) की शुरुआत होते ही तरह-तरह की मिठाइयों को खाने का मन ललचाने लगता है. घरों में नई-नई स्वीट डिश (Sweet Dish) ट्राई की जाती हैं. हालांकि पारंपरिक मिठाइयों की अपनी खास जगह बनी हुई है. इस फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर घरों में स्वीट डिश तैयार करने का दौर शुरू होगा. वैसे तो ज्यादातर घरों में बाजार से मिठाइयां आती है, लेकिन घरों में भी मीठा बनाने की परंपरा बरकरार है. हम आपको ऐसी ही एक स्वीट डिश दूध पाक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो आसानी से तैयार की जा सकती है.
    दूध पाक एक हल्की गाढ़ी मिठाई होती है. इसमें इस्तेमाल होने वाले इन्ग्रेडिएंट्स की वजह से यह काफी पौष्टिक भी होती है. इसे बनाने में चावल का भी इ्स्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने में लगने वाली सामग्री और विधि के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

    दूध पाक बनाने के लिए सामग्री
    दूध – 1 लीटर
    चावल – 1 टेबल स्पून
    घी – 1 टेबल स्पून
    चीनी – 1/2 कप
    इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
    केसर
    बादाम
    पिस्ता कतरन

    इसे भी पढ़ें: Durga Puja Recipe: दुर्गा पूजा पर मां को लगाएं पारंपरिक बंगाली रसगुल्लों का भोग, ऐसे बनाएं

    दूध पाक बनाने की विधि
    दूध पाक बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें. अब इसे छानकर इसमें घी अच्छी तरह से मिला दें. अब इन्हें एक तरफ रख दें. अब एक टेबल स्पून गुनगुना दूध लें और उसमें केसर मिलाकर उसे भी अलग रख दें. अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. दूध को बीच-बीच में हिलाते रहें जब तक कि वह उबलने न लगे. दूध को 15 मिनट तक उबालें. अब इस दूध में साफ कर रखे गए चावलों को मिला दें. इसे करछी से अच्छी तरह से दूध के साथ मिक्स कर दें. लगभग 25 मिनट तक इसे धीमी आंच पर ही पकने दें. बीच-बीच में इसे हिलाते रहें.

    इसे भी पढ़ें:  Navaratri Foods: टेस्टी के साथ हेल्दी भी होती है मखाना खीर, इस तरह बनाएं
    अब इसमें केसर-दूध का मिश्रण, इलायची पाउडर और चीनी को मिला दें. इसे अच्छी तरह मिक्स करें और मीडियम आंच पर लगभग 15 मिनट तक पकाएं, जब तक कि चीनी इसमें अच्छी तरह से न घुल जाए. अब आपका दूध पाक तैयार हो गया है. इसे बादाम और पिस्ता के साथ सजाकर हल्की गर्म रहने पर परोसें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज