Abdul Kalam Death Anniversary: सपने वो हैं जो आपको सोने ना दें, पढ़ें अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार

Abdul Kalam Death Anniversary: सपने वो हैं जो आपको सोने ना दें, पढ़ें अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार
एपीजे अब्दुल कलाम (फाइल फोटो)

एपीजी अब्दुल कलाम पुण्यतिथि ( Dr A P J Abdul Kalam Death Anniversary): कलाम ने 1998 में पोखरण -2 परमाणु परीक्षण ( Pokhran-II nuclear tests) में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. इसके बाद ही उन्हें मिसाइल मैन (Missile Man) की उपाधि मिली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 10:50 AM IST
  • Share this:
एपीजी अब्दुल कलाम पुण्यतिथि ( Dr A P J Abdul Kalam Death Anniversary): आज पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है. कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया और उन्हें बच्चों से काफी लगाव था. कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. उनके missile defence programme ने पूरी दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. यही वजह है कि उन्हें भारत का मिसाइल मैन (Missile Man) भी कहा जाता है. लेकिन बच्चों को पढ़ाना उनका पसंदीदा काम था. कलाम ने 1998 में पोखरण -2 परमाणु परीक्षण ( Pokhran-II nuclear tests) में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. इसके बाद ही उन्हें मिसाइल मैन (Missile Man) की उपाधि मिली. साल 2005 में कलाम स्विट्जर्लैंड गए जिसके बाद देश ने 26 मई को 26 विज्ञान दिवस ’के रूप में मनाया जाने लगा और उनके इस टूर को भी काफी चर्चा मिली. आइए आज एपीजी अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके कुछ प्रेरणादायक विचार....

इसे भी पढ़ें : अजब प्रेम की गजब कहानी, PK जो प्यार के लिए साइकिल से दिल्ली से गए स्वीडन


-जीवन में कठिनाइयां हमे बर्बाद करने के लिए नहीं आती हैं, बल्कि यह हमारी छुपे हुए सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है. कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो.




-जीवन में पहली सफलता के बाद रूकें नहीं, क्योंकि यदि आप दूसरे प्रयास में असफल हो गए, तो लोग यही कहेंगे कि आपकी पहली सफलता भाग्य की वजह से मिली.
-सभी चिड़ियां बारिश में छाया की तलाश करती हैं, परंतु गरूड़ उसकी परवाह नहीं करता, क्योंकि वह बादलों के ऊपर उड़ता है!


-इंतजार करने वालों को सिर्फ उतना ही मिलता है, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं.


-असफलता कभी मुझे पछाड़ नहीं सकती, क्योंकि मेरी सफलता की परिभाषा बहुत मजबूत है.

-सपना वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे.


-आकाश की तरफ देखिए हम अकेले नहीं हैं. सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है, और जो सपने देखते हैं और मेहनत करते हैं उन्हें प्रतिफल देने की साजिश करता है.


-एक अच्छी पुस्तक हजार दोस्तों के बराबर होती है, जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी (पुस्तकालय) के बराबर होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading