Home /News /lifestyle /

रोज सुबह पिएं अजवाइन का पानी, गैस की समस्या होगी छूमंतर

रोज सुबह पिएं अजवाइन का पानी, गैस की समस्या होगी छूमंतर

मोटापे की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन वाला पानी पिया जा सकता है. Image-shutterstock.com

मोटापे की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन वाला पानी पिया जा सकता है. Image-shutterstock.com

Health Benefits Of Ajwain Water: अजवाइन को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन वाले पानी के सेवन से वजन (Weight) को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Health Benefits Of Ajwain Water: अजवाइन खाना पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अजवाइन वाला पानी पीने से गैस (Gastric), अपच, पेट दर्द और कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. अजवाइन को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि अजवाइन वाले पानी के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं अजवाइन वाले पानी पीने के फायदों के बारे में.

    अजवाइन वाला पानी पीने के फायदे

    कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना
    अजवाइन में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक तत्व पाया जाता है. अजवाइन वाला पानी पीने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम किया जा सकता है. इससे हार्ट को हेल्दी रखने में आसानी होती है.

    इसे भी पढ़ेंः हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 सब्जियां

    मोटापा कम करना
    शरीर में फैट बढ़ने के कारण मोटापे की समस्या होती है. मोटापे की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन वाला पानी पिया जा सकता है. सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को कंट्रोल में रखना आसान होता है.

    गैस की समस्या से छुटकारा
    खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से लोगों के पेट में गैस की समस्या देखी जाती है. अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. ये गैस और पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

    पीरियड्स के दर्द में राहत
    जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए अजवाइन वाला पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अजवाइन वाले पानी के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है.

    ब्लड सर्कुलेशन को सही रखना
    महिलाओं में प्रेग्नेंसी के बाद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन समान तरीके से होना बेहद जरूरी माना जाता है. ऐसे में अगर आप अजवाइन वाले पानी का सेवन करते हैं तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर