गर्मी में रोज़ाना पिएं ये ड्रिंक्स, रहेंगे अंदर से कूल

रसोईघरों में मौजूद कुछ चीजें इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं. आइये जानें वो उपाय जो आपको अंदर से रखेंगे कूल कूल.

News18Hindi
Updated: May 17, 2018, 5:21 PM IST
गर्मी में रोज़ाना पिएं ये ड्रिंक्स, रहेंगे अंदर से कूल
गर्मी का नेचुरल इलाज
News18Hindi
Updated: May 17, 2018, 5:21 PM IST
इन मौसम में बाहर तो क्या घरों के अंदर भी गर्मी से राहत नहीं मिलती. ऐसे में आपके रसोईघरों में मौजूद कुछ चीजें इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं. आइये जानें वो उपाय जो आपको अंदर से रखेंगे कूल कूल.

गर्मी का मौसम, तेज धूप और साथ ही हर दिन मौसम के बढ़ते तापमान में घर से बाहर निकलना हमारे लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है. इन मौसम में घरों के अंदर भी गर्मी से राहत नहीं मिलती. ऐसे में आपके रसोईघरों में मौजूद कुछ चीजें इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं. आइये जानें वो उपाय जो आपको अंदर से रखेंगे कूल कूल. फिटनैस के लिए पौष्टिक डाइट जरूरी

नींबू- दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करना सेहत के लिहाज से एक अच्छी आदत माना जाता है. गर्मियों में नींबू पानी न सिर्फ पाचन, स्किन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसके सेवन से गर्मी दूर भगाने में भी मदद मिलती है. यह आपकी किडनी के लिए भी सही होता है. वजन कम करने का इरादा रखने वाले लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं.

पुदीना- पुदीना ठंडक पहुंचाने का प्राकृतिक नुस्खा है. गर्मियों में यह कई तरह के ड्रिंक्स के साथ इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आप पानी के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए पुदीने की एक टहनी अपने पानी की बोतल में डाल दीजिए. अब इस पानी का सेवन कीजिए. इससे आप अंदर से कूल महसूस करेंगी. सिर्फ इतना ही यह गर्मियों में पसीने की वजह से होने वाले पिंपल्स को रोकने में भी मददगार है.

खीरा- खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है. इसके अलावा यह कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है. पानी की बोतल में खीरे के कुछ टुकड़े डाल दीजिए. गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले इस पानी का सेवन कीजिए. इससे आपको अंदर से ठंडक मिलेगी और काफी राहत भी.

सौंफ के बीज- सौंफ के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रखिए. सुबह उठकर इसमें सेंधा नमक और शहद मिलाइए. इस मिश्रण का सेवन कीजिए. यह आपको आंतरिक शीतलता प्रदान करती है. इसके अलावा आप अपनी पानी की बोतल में भी सौंफ के कुछ बीज डाल सकते हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर