Driving Tips: सीख रहे हैं ड्राइविंग तो इन बातों का रखें ध्‍यान, सफर रहेगा सुहाना

बेहतर सफर के लिए ड्राइविंग से संबंधित बातों की जानकारी होनी जरूरी है. Image/shutterstock

Driving Tips: ड्राइविंग सीखने वाला शख्स जब पहली बार स्टीयरिंग (Steering) संभाल रहा हो तो उसे ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए.

  • Share this:
    Driving Tips: आजकल युवा क‍िसी काम में पीछे नहीं रहना चाहते. इन्हीं में से एक है ड्राइविंग करना यानी गाड़ी चलाना. इसे सीखना मुश्किल नहीं है, बस आपमें पूरा आत्मविश्वास (Self-Confidence) होना चाहिए. हालां‍कि कार चलाना सीखने वाला शख्स जब पहली बार स्टीयरिंग (Steering) संभाल रहा हो तो उसे ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की जानकारी के अलावा कार की पूरी जानकारी और अन्‍य मालूमात जरूर होनी चाहिए. क्‍योंकि अगर आप ठीक से ड्राइविंग नहीं कर पाए तो इससे आपके साथ अन्‍य लोगों की जान को भी खतरा हो सकता है. इसलिए ड्राइविंग से संबंधित कुछ बातों की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. ताकि आपका सफर सुहाना बना रहे-

    ट्रैफिक नियमों का पालन जरूरी
    बेहतर सफर के लिए जरूरी है कि आप ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करें. अगर एक सेंकेंड के लिए भी आपका ध्यान भटका तो दुर्घटना का कारण बन सकता है, इसलिए ड्राइव करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें और सारा ध्‍यान गाड़ी चलाने पर लगाएं.

    ये भी पढ़ें - अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

    गाड़ी के बारे में जान लें
    जब आप ड्राइव शुरू करें तो पहले अपने वाहन के बारे में पूरी जानकारी कर लें. सबसे पहले कार के गियर एडजस्टमेंट के बारे में जान लें. वहीं यह भी ध्यान रखें कि तेज रफ्तार में कभी भी अचानक लोअर या रिवर्स गियर का इस्तेमाल न करें. साथ ही क्लच और ब्रेक पर भी ध्यान देना जरूरी है.

    एकाग्रता है जरूरी
    गाड़ी चलाते वक्त सबसे ज्यादा एकाग्रता की जरूरत होती है. इसलिए इधर उधर ज्‍यादा ध्‍यान न दें. साथ ही सीट पर बैठें तो सबसे पहले कार की रियर व्यू मिरर को अपने मुताबिक कर लें. इसके अलावा सीट बेल्ट जरूर लगाएं. इससे आप सुरक्षित रहेंगे.

    म्यूजिक सुनने से बचें
    अगर आप ड्राइविंग कर रहे हैं तो आपको म्यूजिक सुनने से बचना चाहिए. इससे आपका ध्यान भटक सकता है और आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं. इसलिए पूरा ध्‍यान गाड़ी चलाने पर लगाएं.

    करें टर्न इंडिकेटर का इस्तेमाल
    जरूर जरूरत हो तो टर्न इंडिकेटर का इस्तेमाल करें. कहीं भी मोड़ने से पहले पीछे और आगे से आ रही गाड़ी को टर्न इंडिकेटर के माध्यम से इशारा करना जरूरी होता है. इससे आप और अन्‍य लोगों को सहूलियत रहेगी.

    ये भी पढ़ें - कर रहे वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल

    उचित दूरी बनाए रखें
    इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि अगर आपके आगे कोई गाड़ी चल रही हो तो उससे हमेशा दूरी बनाकर रखें, क्योंकि अगर आगे वाली गाड़ी ने अचानक ब्रेक मार दिया तो वह आपकी गाड़ी से टकरा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.