हैंड क्रीम लगाने से रूखे हाथ बनेंगे बटर से सॉफ्ट, जानें घर पर बनाने का तरीका

हैंड क्रीम लगाने से रूखे हाथ बनेंगे बटर से सॉफ्ट, जानें घर पर बनाने का तरीका
अच्छी मॉश्चराइजिंग क्रीम हाथ और नाखूनों को ड्राई और डल होने से बचाती है.

मार्केट में बहुत से हैंड और नेल क्रीम (Hand and Nail Cream) मौजूद हैं लेकिन इनमें हानिकारक कैमिकल होने के कारण नाखून (Nails) और हाथ (Hand) की त्वचा डैमेज होने लगती है. ऐसे में आप घर पर ही हैंड और नेल क्रीम आसानी से बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 8:09 AM IST
  • Share this:
लोग अपने चेहरे की देखभाल तो कर लेते हैं लेकिन हाथों (Hands) और पैरों पर ध्यान देना बिल्कुल भूल जाते हैं. हाथ शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो सभी तरह के काम करता है. इसके चलते इन्हें अधिक देखभाल की जरूरत होती है. दरअसल हाथ और नाखूनों को अच्छी तरह से साफ करने के साथ ही इन्हें भरपूर पोषण की भी जरूरत होती है. अच्छी मॉश्चराइजिंग क्रीम हाथ और नाखूनों को ड्राई (Dry) और डल (Dull) होने से बचाती है. मार्केट में बहुत से हैंड और नेल क्रीम (Hand and Nail Cream) मौजूद हैं लेकिन इनमें हानिकारक कैमिकल होने के कारण नाखून और हाथ की त्वचा डैमेज होने लगती है. ऐसे में आप घर पर ही हैंड और नेल क्रीम आसानी से बना सकते हैं. घर पर बनी क्रीम का इस्तेमाल करना कई तरह से फायदेमंद भी होता है.

हैंड और नेल क्रीम इस्तेमाल करने के फायदे

-मैनीक्योर के दौरान हाथ की मालिश की जाती है लेकिन घर पर हर रोज क्रीम से नाखून और हाथों की हल्की मालिश इन्हें स्वस्थ रखती है. इसके अलावा भी हाथ और नाखून की मालिश के कई फायदे हैं.



-रोजाना क्रीम से नाखूनों को मॉश्चराइज करने से नाखून मजबूत, स्वस्थ और लंबे होते हैं.
-नाखून और हाथों पर क्रीम लगाने से स्किन डैमेज नहीं होती है. क्रीम नाखूनों को रिपेयर करने में भी मदद करती है.

-शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हाथों को भी हाइड्रेट करने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए हैंड और नेल क्रीम का इस्तेमाल करना बेहतर ऑप्शन होता है.

-हाथ और नाखून पर क्रीम लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आते हैं. यह हाथों को जवान और खूबसूरत बनाती है.

-हैंड और नेल क्रीम में मॉश्चराइजिंग तत्व पाए जाते हैं जो आपके नाखूनों और हाथों को पूरे दिन सॉफ्ट और चिकना रखते हैं.

हाथ और नाखून के लिए घर पर ऐसे बनाएं क्रीम-

हैंड क्रीम बनाने के लिए सामग्री
1 कप एलोवेरा जेल
1/2 कप कसा हुआ मोम
1/2 कप बादाम तेल या जोजोबा ऑयल
1 चम्मच विटामिन ई ऑयल
एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें

हैंड क्रीम बनाने की विधि
एक बाउल में एलोवेरा जेल, विटामिन ई ऑयल और एसेंशियल ऑयल को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद एक पैन में कसा हुआ मोम, बादाम का तेल और थोड़ा पानी मिलाएं. पैन को आंच पर चढ़ाएं और पिघलने के बाद उतारकर ठंडा करें. अब इसे ब्लेंडर में डालें और एलोवेरा का मिश्रण मिलाएं. सभी सामग्री अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे कंटेनर में रख दें. आपके हाथ और नाखून के लिए क्रीम तैयार है.

यह क्यों है फायदेमंद
हाथ और नाखून के लिए क्रीम बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री पूरी तरह से नैचुरल है. इसका स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. एलोवेरा में मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं जो हाथ और नाखून को सॉफ्ट रखता है. वहीं विटामिन ई, बादाम का तेल और मोम स्किन को हाइड्रेट करता है जबकि एसेंशियल ऑयल त्वचा से तनाव को दूर करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज