Home /News /lifestyle /

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी नोज़ल ड्रॉप की जरूरत

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी नोज़ल ड्रॉप की जरूरत

सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और नाक सूखने की समस्‍या शुरू हो जाती है.Image : shutterstock

सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और नाक सूखने की समस्‍या शुरू हो जाती है.Image : shutterstock

Dry Nose Home Remedies: मौसम बदलते ही शरीर में भी कई बदलाव आते हैं. ऐसे में सर्दियों (Winter) के आते ही कई लोगों को ड्राई नोज की समस्‍या शुरू हो जाती है. ड्राई नोज (Dry Nose) की समस्‍या काफी असुविधाजनक होती है और हर वक्‍त इरिटेशन महसूस होती है. नाक सूखने की दिक्की बढ़ते ठंड और सूखी हवा के कारण होती है. कई बार शरीर में पानी के अभाव या किसी चीज से एलर्जी की वजह से भी ड्राई नोज की समस्‍या झेलनी पड़ती है. ऐसे में में कुछ घरेलू उपायों (Home Remedy) की मदद से आप सूखती नाक की समस्‍या का उपचार कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Dry Nose Home Remedies: सर्दियों (Winter) के मौसम में नाक सूखने की समस्या काफी आम है. ऐसा कई बार सर्दी-जुकाम के कारण भी हो जाता है. नाक सूखने की समस्या को ड्राई साइनस (Dry Sinus) भी कहा जाता है. यह नाक के अंदर मौजूद म्यूकस मेंब्रेन्स (Mucus Membranes ) में नमी कम होने के कारण होता है. इसे नोजल ड्रॉप की मदद से ठीक किया जा सकता है.

    हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप दवाओं का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो नाक सूखने की समस्या को घरेलू उपायों (Home Remedy) की मदद से भी ठीक किया जा सकता है.

    नाक सूखने की समस्‍या को इस घरेलू उपायोंं से करें दूर 

    1. पेट्रोलियम जेली

    आप अपनी उंगली पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें और बहुत ही कम मात्रा में नाक के अंदर इसे लगाएं. इससे ड्राई नोज की समस्या से निजात मिल सकती है. यह स्किन को मॉइश्चराइज रखने में मददगार है. यह एक सेफ तरीका है लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि पेट्रोलियम जेली को नाक के अंदर बहुत अधिक न लगे. अगर आपको फेफड़ों में किसी तरह की समस्‍या है तो पहले डॉक्‍टर की सलाह लें.

    इसे भी पढ़ें : Winter Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी और काली पड़ने लगती है त्वचा? इस तरह करें देखभाल

    2. नारियल का तेल

    नाक के सूखेपन को दूर करने के लिए आप नारियल का तेल का उपयोग आसानी से कर सकते हैं. यह सूखापन दूर करने में काफी सहायता करता है. आप दिन भर में तीन-चार बार नारियल तेल की दो-चार बूंदें नाक में डालें.

    3. बेबी वाइप का करें प्रयोग

    आप बेबी वाइप की मदद से भी नाक की ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं. अगर आपके पास ये नहीं है तो गीले रुमाल की मदद लें. आप गर्म पानी में इसे डुबाएं और इससे कुछ कुछ देर में नाक को वाइप करें.

    इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ापा

    4. हाइड्रेट रहे

    सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और नाक सूखने की समस्‍या शुरू हो जाती है. ऐसे में पानी खूब पिएं और खुद का हाइड्रेट रखें. आप दिनभर नारियल पानी, जूस, नींबू पानी, सूप आदि भी पीते रहें. ये सारी चीजें भी आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करेंगे.

    Tags: Health, Health News, Home Remedies, Lifestyle, Winter

    अगली ख़बर