लाइव टीवी

कोरोना के चलते Social Distancing से हो रहे हैं परेशान, मेंटल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें ख्याल

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 8:08 PM IST
कोरोना के चलते Social Distancing से हो रहे हैं परेशान, मेंटल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें ख्याल
विदेश से आने वाले सभी लोगों को quarantine किया जा रहा है ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण रोका जा सके.

इस समय पूरे देश में सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही जा रही है यानी कि भीड़-भाड़ से दूर रहा जाए ताकि इंफेक्शन को कंट्रोल करने में आसानी हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 8:08 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के इंफेक्शन से अब तक दुनिया भर में कई हजार लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर के सभी देशों ने कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. WHO ने इसे एक महामारी घोषित कर दिया है. विदेश से आने वाले सभी लोगों को quarantine किया जा रहा है ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण रोका जा सके. बार-बार हाथ धोने और साफ-सफाई से रहने के लिए हिदायत दी जा रही है. लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः दांतों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लगवाना चाहते हैं ब्रेसेस, जान लें फायदे और नुकसान

इस समय में पूरे देश में सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही जा रही है यानी कि भीड़-भाड़ से दूर रहा जाए ताकि इंफेक्शन को कंट्रोल करने में आसानी हो. इस स्थिति में घर में बैठना और कोरोनावायरस से जुड़ी तमाम तरह की खबरें जानकर परेशान हो जाना बहुत ही स्वाभाविक है. लेकिन यह स्थिति किसी के भी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है. ऐसे में घर में रहते हुए खुद को मेंटली फिट रखने के लिए आपको कुछ उपाय जरूर करने चाहिए.

अपनों से करें चैटिंग



इंफेक्शन के चलते घर में बंद हो जाने और लोगों से मिलना-जुलना कम होने पर थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है. लोगों से दूरी बनाए रखने का यह मतलब नहीं है कि आप उनसे अपने रिश्ते ही खत्म कर लें. अपनों से आप वीडियो कॉल, फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज के जरिए जुड़े रह सकते हैं. इससे आपको अकेला बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा. इससे आपको मेंटली फिट रहने में मदद मिलेगी. साथ ही किसी तरह की परेशानी को अपनों से डिस्कस कर आप रिलैक्स फील कर सकते हैं.

प्रमाणिक खबरों पर करें यकीन
इस समय कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में ऐसी बहुत सी खबरें आ रही हैं, जिनका कोई आधार नहीं है. ये केवल एक अफवाह है. ऐसे में उन्हीं खबरों पर यकीन करें, जो प्रमाणिक सूत्रों से आई हों. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल जैसी संस्थाओं की तरफ से आने वाली खबरों पर ही भरोसा करें और उनके दिए गए दिशा निर्देशों का ही पालन करें.

पड़ोसियों से करें बातचीत
आज के समय में सिंगल फैमिली होने की वजह से बहुत सारे परिवार अकेले रहते हैं. उस पर कोरोना वायरस के चलते घर में सिमट जाने पर और भी ज्यादा अकेलापन महसूस हो सकता है. इस स्थिति में डिप्रेशन, हार्ट संबंधी रोग, कॉग्निटिव फंक्शन में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इनसे बचाव के लिए लोगों से पर्याप्त दूरी के साथ संपर्क बनाए रखें. अपने आसपड़ोस के लोगों से भी आप इस बारे में चर्चा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः भारत में नहीं टिक सकता COVID-19!, सर्वे में पढ़ें क्या बोले लोग

एक्सरसाइज और योग करें
इस समय में आप रेगुलर वॉक पर जाएं और एक्सरसाइज व योग करें जिससे खुद को मेंटली फिट रखा जा सके. वॉक और एक्सरसाइज से शरीर के सभी फंक्शन्स सुचारु रूप से काम करते हैं, जिससे आप मेंटली और फिजिकली, दोनों तरीकों से फिट बने रहते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 8:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर