सुबह जल्‍दी उठने में होता है आलस, ये 5 तरीके बदल देंगे आपकी लाइफ

इन तरीकों से सुबह उठने और दिनचर्या का पालन करने में मदद मिलेगी. Image Credit/Pexels cottonbro
इन तरीकों से सुबह उठने और दिनचर्या का पालन करने में मदद मिलेगी. Image Credit/Pexels cottonbro

सुबह जल्‍दी उठना सेहत (Health) के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. इस समय मॉर्निंग वॉक और एक्‍सरसाइज (Exercise) करने से वजन संतुलित रहता है. साथ ही बीमारियों से बचाव होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 5:34 AM IST
  • Share this:
अगर आप कल से जिम (Gym) जाने की योजना बना रहे हैं और यह कल कभी नहीं आता तो ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं. बिस्तर से बाहर निकलने में आप काफी सुस्त हैं और बिस्तर से बाहर निकलना आपको एक काम की तरह लगता है. आपको ऐसा लगता होगा कि सुबह का समय (Morning Time) सोने और आराम करने का समय होता है. यह आपके मस्ती करने का समय है. यहां 5 आसान तरीके बताए गए हैं, जिनसे आपको सुबह उठने और दिनचर्या (Routine) का पालन करने में मदद मिलेगी.

रात को समय पर सोएं
अगर आप अपने सोशल मीडिया को स्क्रॉल किए बिना सो नहीं सकते, तो आपको इस आदत को बदलने की आवश्यकता है. क्योंकि आपका सोशल मीडिया वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेगा, बल्कि जिम करेगा. सुबह जिम जाने के लिए आपको समय पर सोने की जरूरत है. आठ घंटे की नींद पूरी करने के बाद आपको आलस, थकान आदि महसूस नहीं होती. जल्दी उठने के लिए जल्दी सोने का रूटीन बनाना जरूरी है.

जिम जाने वाला साथी ढूंढ़ें
फिटनेस रूटीन से चिपके रहने के लिए आपको एक साथी की जरूरत होती है, जो आपको कम्पनी दे सके. नियमित रूप से जिम जाने के लिए दूसरे साथी को देखकर आपको भी आलस महसूस नहीं होगा. किसी दोस्त को भी अपने साथ जिम जॉइन कराएं. इससे दोनों एक साथ जिम जा सकते हैं.



ये भी पढ़ें - रेस्टोरेंट में हो ज्यादा रोशनी तो खाना लगता है ज्‍यादा टेस्टी: स्टडी

जिम घर के पास देखें
जब काम ज्यादा होता है और जिम दूर होता है, तो जाने का मन नहीं होता. इससे बचने का सबसे बेहतरीन उपाय यही है कि आप अपना जिम घर या ऑफिस के पास ही जॉइन करें. जिम पास होने से काम के अलावा नियमित जिम का रूटीन प्रभावित नहीं होगा और आपकी फिटनेस पर भी असर नहीं पड़ेगा.

मजबूत मानसिकता
वजन कम करने के लिए मजबूत मानसिकता का होना भी जरुरी है. आलस होने के बाद यह मानसिकता जरूरी है कि वजन कम करने के लिए आपको जिम जाना है. मन में जिम के प्रति मजबूत भावना होने से आपका रूटीन बना रहेगा और वजन कम करने में भी समस्या नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में रेकी हीलिंग है फायदेमंद, जानिए क्‍या है ये

धैर्य रखें
आपका वजन एक रात में नहीं बढ़ा है, इसलिए यह कम भी रातों-रात नहीं होगा. हर दिन जिम के बाद भी कुछ समय तक परिणाम नहीं दिखने पर ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. जीवन में हर चीज समय लेती है इसलिए वजन घटाने में भी ऐसा होना लाजमी है. आपको धैर्य से रूटीन फॉलो करते हुए अपना काम करना है. 2 से 3 महीने तक आपको बेहतरीन रूटीन के साथ जिम करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज