Home /News /lifestyle /

Skin care : इन आदतों की वजह से चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, आज ही बदलें

Skin care : इन आदतों की वजह से चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, आज ही बदलें

चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से भी पिंपल्स प्रॉब्लम हो सकते हैं.

चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से भी पिंपल्स प्रॉब्लम हो सकते हैं.

हार्मोन बदलने के कारण कुछ लोगों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या आती है, लेकिन ज्यादातर लोगों को पिंपल प्रॉब्लम अनियमित खानपान और गलत आदतों के कारण होती है.

    अक्सर टीनएर्स लड़के और लड़कियों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या (Pimples problem) आती है. टीनएर्स को ऐसा लगता है कि चेहरे पर पिंपल्स की समस्या (Pimples problem)  हार्मोन बदलने के कारण होती है. हार्मोन बदलने के कारण कुछ लोगों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या आती है, लेकिन ज्यादातर लोगों को पिंपल प्रॉब्लम अनियमित खानपान और गलत आदतों के कारण होती है. वक्त के साथ इन आदतों को न बदला जाए तो इससे स्किन इंफेक्शन और भी ज्यादा पिंपल्स होने की संभावना रहती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इन आदतों के बारे में जिनसे दूरी बनाकर आप भी पिंपल्स को बॉय-बॉय कह सकते हैं.

    क्लीनिंग है जरूरी (Cleaning)

    भागती दौड़ती लाइफस्टाइल में अक्सर चेहरे और शरीर के बाकि हिस्सों में पसीना आता है. पसीना आने से रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे स्किन के अदंर गंदगी, बैक्टीरिया, स्किन ऑयल चला जाता है. कई बार इन कारणों से भी चेहरे पर पिंपल्स आते हैं. ऐसे में अगर, आपको भी पसीना आता है तो इसे तुरंत पोछें. अपनी और अपने आसपास की सफाई का ध्यान रखें.

    ऑयल और मसाले (Oil and spices)

    भारत में तेल, घी और मसालों से बने खाने का आनंद हर किसी को आता है. मसालेदार खाना जितना खाने में टेस्टी होता है उतना ही हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. मसालेदार खाने से स्किन पर मुंहासें, पिंपल्स जैसी समस्या हो जाती है. कई बार डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी पिंपल्स निकल जाते हैं. इसलिए खाने में मसालों और ऑयल का सेवन कम करें.

    चेहरे पर हाथ लगाना

    कई लोगों की आदत होती है चेहरे को बार-बार छूने की. बिना मतलब चेहरे पर हाथ फेरती रहती हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं तो चेहरे पर दाने निकलना स्वाभाविक है. जैसे अगर हम कंप्यूटर या लैपटौप पर काम करती हैं तो हमारी उंगलियां कीबोर्ड पर चलती रहती हैं, जिस से बहुत से बैक्टीरिया हमारे हाथों के संपर्क में आते हैं और जब हम उन्हीं हाथों को चेहरे पर लगाते हैं तो पिंपल्स होने लगते हैं.

    Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Skin care, Tips for glowing skin

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर