समर में आपकी स्किन भी हो जाती है डल, तो अपनाएं ये तरीके

चेहरे पर सन बर्न, टैनिंग की समस्याएं गर्मियों में आम हैं. Image Credit : Pexels/chris howard

चेहरे पर सन बर्न, टैनिंग की समस्याएं गर्मियों में आम हैं. Image Credit : Pexels/chris howard

Skin Care Hacks For Summer: आपके लिए यहां खास स्किन केयर (Skin Care) हैक्‍स (Hacks) दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आपकी स्किन चंद मिनटों में तरोताजा (Fresh) तो दिखेगी ही, हेल्‍दी भी दिखेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 3:26 PM IST
  • Share this:
Skin Care Hacks For Summer: भागदौड़, स्ट्रेस, धूप, गर्मी, प्रदूषण और ना जाने कई चीजें होतीं हैं जिनकी वजह से समर (Summer) आते ही स्किन डल (Dull skin) दिखने लगती है. ऑयली टी प्‍वाइंट, चेहरे पर सन बर्न, टैनिंग आदि की समस्याएं गर्मियों में आम हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए हम या तो बाजार के महंगे प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग करते हैं या पार्लर जाकर फेशियल आदि कराते हैं. लेकिन अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं और घर पर ही कुछ उपाय करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां खास स्किन केयर हैक्‍स (Skin Care Hacks) दिए जा रहे हैं. इनकी मदद से आपकी स्किन चंद मिनटों में तरोताजा तो दिखेगी ही, हेल्‍दी भी रहेगी. तो आइए जानते हैं उन हैक्‍स के बारे में जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को मिनटों में बेहतर बना सकते हैं.

1.गर्मियों के लिए फेस पैक

सामग्री

बेसन 1 चम्‍मच
हल्‍दी पाउडर आधा चम्‍मच

गुलाबजल तीन चार चम्‍मच

ग्‍लीसरीन आधा चम्‍मच



विधि

एक कटोरी में इन सभी को अच्‍छी तरह से फेंट लें और इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 5 से 8 मिनट में ये सूखने लगेंगे. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं. आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा. इसे आप वीक में दो बार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

2.एक्‍सफोलिएट ऐसे करें

सामग्री

फिल्‍टर कॉफी पाउडर आधा चम्‍मच

ब्राउन शुगर आधा चम्‍मच

दही एक से दो चम्‍मच

विधि

इन सभी चीजों को एक कटोरी में मिलाएं और अच्‍छी तरह से चेहरे पर अप्‍लाई करें और पांच मिनट तक अच्‍छी तरह से मसाज करें. अब ठंडे पानी से चेहरे को धो दें. गर्मियों में डल होती स्किन के लिए यह बहुत ही फायदेमंद हैक की तरह काम करेगा.

3.फेशियल मसाज

चेहरे की डलनेस को  हटाने के लिए जब आप चेहरे पर मसाज करते हैं तो सबसे पहले यहां का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होने लगता है और चेहरे पर ग्‍लो दिखने लगता है. चेहरे की स्किन को स्टिम्‍युलेट करने के लिए आप कोई भी अच्‍छा तेल या क्रीम लें और 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. आपकी डेड स्किन भी हटेगी और चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो भी आएगा.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

4.इस तरह बनाएं टोनर

एक स्‍प्रे बोतल में एक चम्‍मच ग्लिसरीन या बदाम ऑयल या विटामिन ई कैप्‍सूल ऑयल डालें. अब इसमें एक चम्‍मच खीरे का जूस और गुलाब जल डालें. अब इसमें एक कप ठंडा पानी डालकर इस बोतल को बंद कर फ्रिज में रखें. जब चाहें इस स्‍प्रे को चेहरे पर स्‍प्रे करें.  आप तरोताजा महसूस करेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज