Home /News /lifestyle /

Dum Aloo Recipe: मेहमानों को डिनर में खिलाएं टेस्टी दम आलू, ये है परफेक्ट रेसिपी

दम आलू रेसिपी (Dum Aloo Recipe).

दम आलू रेसिपी (Dum Aloo Recipe).

Dum Aloo Recipe: मेहमानों को डिनर में खिलाएं टेस्टी दम आलू, ये है परफेक्ट रेसिपी

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़269

    दम आलू रेसिपी (Dum Aloo Recipe): दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. हमारे यहां शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां आलू की सब्जी (Aloo ki Sabji) को पसंद नहीं किया जाता है. ज्यादातर रेसिपीज में किसी न किसी रुप में आलू का प्रयोग किया जाता है. आलू की सब्जी की सबसे बड़ी बात है कि इसे बच्चे भी पसंद करते हैं. आम तौर पर जो बच्चे सब्जियां खाना पसंद नहीं करते वे भी अपनी थाली में आलू से बनी सब्जी देखकर खुश हो जाते हैं. आज हम आपको दम आलू की सब्जी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसका स्वाद सामान्य आलू की सब्जी से थोड़ा सा जुदा होता है.
    आपके घर अगर अचानक कोई मेहमान आ जाए और उन्हें डिनर में कुछ अच्छा बनाकर खिलाना हो तो दम आलू की सब्जी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसे बनाने के लिए आलूओं को फ्राई करने के बाद गाढ़ी मसालेदार ग्रेवी में डाला जाता है. इससे इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है.

    दम आलू बनाने के लिए सामग्री

    आलू – 1/2 किलो
    दही – 3 टेबल स्पून
    लाल मिर्च – 1 टी स्पून
    सौंठ – 2 टी स्पून
    गरम मसाला – 2 टी स्पून
    सौंफ पाउडर – 1 टी स्पून
    हरी इलायची – 2
    नमक – स्वादानुसार
    तेल
    पानी

    इसे भी पढ़ें: Gond Laddu Recipe: ठंड में ताकत के लिए खाएं ‘गोंद के लड्डू’, इस तरह बनाएं

    दम आलू बनाने की विधि
    दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलूओं को लें और उन्हें आधा पीस कर-कर के काट लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें. तेल जब अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए आलूओं को डाल दें और अच्छी तरह से डीप फ्राई करें. जब अच्छी तरह से आलू डीप फ्राई हो जाएं तो उन्हें निकाल लें और कांटे या टूथपिक की मदद से आलू में छेद कर दें. अब इन्हें एक तरफ रख दें.

    इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब
    अब एक बाउल लें और उसमें सभी सूखे हुए पाउडर मसालों को मिला दें. अब पानी डालकर इन मसालों का एक पेस्ट तैयार कर लें. एक दोबारा कड़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें इलायची डाल दें. अब इसमें तैयार किया हुआ मसालों का पेस्ट डाल दें. इसे चार से पांच मिनट तक चलाएं. इसके बाद इसमें फ्राई किए हुए आलूओं को मिला दें. इसके साथ ही ऊपर से इसमें दही भी डाल दें.
    दम आलू को पांच मिनट के लिए ढंककर पकने दें. इस तरह आपका दम आलू तैयार हो चुका है. आप चाहें तो ऊपर से हरा धनिया की गार्निश कर सकते हैं. डिनर में दम आलू को रोटी, पराठा या नान के साथ मेहमानों को सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर