Dum Murgh Ki Kachi Biryani Recipe: कुछ अलग है ये दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी, मसालों की खुशबू से महकेगा माहौल

दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी रेसिपी (Dum Murgh Ki Kachi Biryani Recipe)
दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी रेसिपी (Dum Murgh Ki Kachi Biryani Recipe)

चिकन (Chicken) को चावल और कई खुशबूदार मसालों के साथ पकाया जाता है. धीरे-धीरे बनने वाले इस चिकन को आप दही, चावल, केसर और मसालों को मिलाकर बना सकते हैं. आप चाहे तो डिनर पार्टी के दौरान दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी (Dum Murg Ki Kachi Biryani) को बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी रेसिपी (Dum Murgh Ki Kachi Biryani Recipe): चिकन बिरयानी का एक अलग ही स्वाद होता है. चिकन को चावल और कई खुशबूदार मसालों के साथ पकाया जाता है. धीरे-धीरे बनने वाले इस चिकन को आप दही, चावल, केसर और मसालों को मिलाकर बना सकते हैं. आप चाहे तो डिनर पार्टी के दौरान दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी को बना सकते हैं. दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी को दम पर बनाया जाता है जिसमें बासमती चावल के साथ चिकन और ढेर सारे साबुत मसाले डाले जाते हैं. दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी को आप प्लेन दही या फिर रायते के साथ खा सकते हैं.


इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी बनाने के लिए सामग्री


1/2 किलो बासमती चावल
1 किलो चिकन
2 प्याज (टुकड़ों में कटा हुआ)
1/2 टी स्पून केसर
1 कप दूध
एक नींबू का रस
धनिया पत्ती (टुकड़ों में कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 टेबल स्पून रिफाइंड ऑयल

चिकन का मसाला बनाने के लिए
2 टेबल स्पून अदरक-लहसुन पेस्ट
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1½ कप दही
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादुनासार
4 लौंग
1 इंच की एक स्टिक दालचीनी
1 तेजपत्ता
2 हरी इलायची
1 बड़ी इलायची
1/2 टी स्पून जीरा

चावल के लिए साबुत मसाले
2 लौंग
1/2 इंच की एक स्टिक दालचीनी
स्वादानुसार नमक
2 हरी इलायची

दम के लिए
पानी में गूंथा हुआ आटा

दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी बनाने की वि​धि
सबसे पहले बासमती चावल को पानी में आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद चिकन में दही, हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर मिलाएं. चिकन मसाला बनाने के साबुत मसालों को मिक्सी में पीसकर चिकन के साथ मिलाएं. आब मैरीनेट किए गए चिकन को करीब एक से चार घंटे के लिए अलग रख दें. अब दो बड़े चम्मच तेल गर्म करें. इसमें प्याज डालकर भूनें. भुन जाने के बाद इसे साइड में रख दें.

फिर चावल में पानी डालकर उबलने के लिए रख दें. साथ ही इसमें साबुत मसाले और नमक डाल दें. पैन को ढक कर चावल पकाएं. इसके बाद एक पैन में दूध डालें. जब दूध गुनगुना हो जाए, तो इसमें केसर डाल दें. दूध का रंग बदल जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए साइड में रख दें. अब भुना हुआ आधा प्याज चिकन के ऊपर डाल दें. दोबारा आधा घंटे के लिए इसे फ्रिज में रखकर छोड़ दें.

बिरयानी की लेयर बनाने के लिए-
एक हांडी या बिरयानी बनाने के पतीले में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें. इसके बाद इसमें चिकन डालें. तेज आंच पर पकाएं. जब चिकन हल्के भूरे रंग का होने लगे, तो समझ लें की चिकन आधा पक चुका है. अब आंच को हल्का करके चिकन को पैन में फैलाएं. इसके ऊपर एक लेयर धनिया पत्ती और हरी मिर्च की बिछाएं. इसके बाद उबले हुए चावल डालें. साथ ही केसर में पका दूध डालकर नींबू का रस डालें. पैन के किनारों को गूंथे हुए आटे से ढक दें. बिरयानी को थोड़ी देर के लिए हल्की आंच पर पकने दें. जब ऊपर से आटा कड़क होने लगे और चावल पूरी तरह पके हुए लगें, तो निकालकर सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज