लॉकडाउन के दौरान घर में जरूर करें ये 4 काम, हेल्दी रहेंगे आप

लॉकडाउन के दौरान घर में जरूर करें ये 4 काम, हेल्दी रहेंगे आप
कोरोना वायरस के चलते कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही हैं

लॉकडाउन को लेकर लोगों को कई प्रकार की समस्याएं भी आ रही हैं जिनमें शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट व अशांति महसूस हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 7:12 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोरोना वायरस के आक्रामक रूप को देखते हुए भारत सरकार ने पूरे देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों को सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है. ताकी कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके. दूसरी ओर विशेषज्ञों का मानना है कि अगर 21 दिनों तक लोग आइसोलेशन में रहते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं तो देश को कोरोना वायरस महामारी से बचाया जा सकता है.

हालांकि लॉकडाउन को लेकर लोगों को कई प्रकार की समस्याएं भी आ रही हैं जिनमें शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट व अशांति महसूस हो रही है. दरअसल जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक घर के अंदर बंद हो जाता है तो उसकी शारीरिक निष्क्रियता बढ़ जाती है जिसका असर मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. ऐसे में अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं तो आपको ये चार काम जरूर करने चाहिए ताकी आपकी हेल्थ अच्छी बनी रहे.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स



घर की साफ सफाई



अगर आप घर में रहकर परेशान हो रहे हैं तो परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर रोज घर की अच्छे से साफ सफाई करें. आप घर में झाड़ू और पोछा मार सकते हैं. इससे काफी मात्रा में शरीर की कैलोरी बर्न होती है. आप अपना रूम, किचन, टॉयलेट और छत की भी सफाई कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी की एक्सरसाइज भी होगी.

गार्डनिंग
आप घर के लॉन एरिया या बालकनी में गार्डनिंग कर सकती हैं. अगर लॉन में घांस बढ़ी हो गई है तो उनकी कटाई-छटाई करें. घर में पड़े पुराने डिब्बों को पेंट कर नए गमले तैयार कर सकते हैं. पुराने पौधों की निराई-गुड़ाई करें और नए पौधे लगाएं. गार्डनिंग के काम में आप पूरे दिन व्यस्त रह सकते हैं और यह आपके शरीर को स्वस्थ रखता है.

घर में पोछा मारना
आपको बता दें कि पोछा मारना एक अच्छी एक्सरसाइज है. इससे आपके हाथ, कमर और पैरों को मजबूती मिलती है. हालांकि अगर किसी को कोई शारीरिक परेशानी है तो वह डॉक्टर की सलाह लिए बिना पोछा न लगाएं. पोछा लगाने से घर भी साफ होगा और आपकी कसरत भी हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

घर के छोटे-मोटे काम
घर के कई ऐसे छोटे-मोटे काम होते हैं जिसे आप समय की कमी के कारण नहीं कर पाते. लॉकडाउन के चलते घर में रहते हुए आप खाना बना सकते हैं, बर्तन धो सकते हैं, किचन की सफाई कर सकते हैं, घर के सामानों की डस्टिंग कर सकते हैं, यहां तक कि घर का इंटीरियर भी चेंज कर सकते हैं. इसके अलावा आपक कपड़े धोना और घर की सजावट को भी अपने कामों में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: March 26, 2020, 7:12 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading