लाइव टीवी

Lockdown: घर में बंद रहने से हो गई है ऐसी हालत तो अपनाएं ये Morning Routine

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 7:44 PM IST
Lockdown: घर में बंद रहने से हो गई है ऐसी हालत तो अपनाएं ये Morning Routine
ऐसे में लोगों को शरीर का मेटाबॉलिज्म एक्टिव करने और आलस को दूर भगाने के लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए.

अगर लॉकडाउन के चलते घर में बंद रहने से आपकी हालत बीमार लोगों की तरह हो रही है तो अपने मॉर्निंग रूटीन में बड़े बदलाव कीजिए ताकि आप दिन भर तरोताजा और फिट रह सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 7:44 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया के तमाम देशों में लॉकडाउन जारी है. ऐसे में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए अपने-अपने घरों में बंद हैं. कुछ लोग घर से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग अपने खाली समय में आराम फरमा रहे हैं. दरअसल लॉकडाउन के कारण जब से लोगों ने घर से निकलना बंद किया है तब से उनके रूटीने में बेहद बदलाव आ गया है. दिन की शुरुआत लोग ऐसी गलत आदतों से कर रहे हैं जिसके चलते उन्हें दिनभर आलस महसूस होता है. वहीं कुछ लोग ज्यादा खाकर अपना वजन भी बढ़ा रहे हैं. लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है. अगर लॉकडाउन के चलते घर में बंद रहने से आपकी हालत बीमार लोगों की तरह हो रही है तो अपने मॉर्निंग रूटीन में बड़े बदलाव कीजिए ताकि आप दिन भर तरोताजा और फिट रह सकें.

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में घर में रहने से बढ़ रहा है Stress ? इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी राहत

सुबह पीएं गुनगुना पानी
लॉकडाउन के चलते लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं और घर पर रहते हुए ज्यादा मेहनत भी नहीं कर रहे हैं. ऐसे में लोगों के शरीर का मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करने और आलस को दूर भगाने के लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं. आप इस पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और एक चम्मच शहर मिला लें.



करें स्ट्रेचिंग


कई लोग एक्सरसाइज और योग को बोरिंग समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि शरीर को फिट रखने के लिए इन्हें करना जरूरी होता है. लॉकडाउन में घर से बाहर न निकलें लेकिन रोजाना पांच मिनट के लिए घर पर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी.

समय पर करें हर काम
आप जानते हैं फिलहाल आपको घर पर ही रहना है इसलिए आपको नहाने और फ्रेश होने की कोई जल्दी नहीं होती लेकिन ये आदत बहुत बुरी है. घर पर रहते हुए भी आपको अपना हर काम समय से कर लेना चाहिए. आपको सुबह ही फ्रेश होना चाहिए, नहाना चाहिए और साफ कपड़े पहन लेने चाहिए. ऐसा करने से थकान और आलस दूर होगा.

समय से करें ब्रेकफास्ट
लॉकडाउन में घर में रहते हुए लोग समय से खाना नहीं खा रहे हैं. ऐसे में शरीर में थकान बनी रहती है. सुबह सही टाइम पर ब्रेकफास्ट कर लें और फिर अपने जरूरी काम शुरू करें. जिन्हें पढ़ाई करनी है वो पढ़ाई करें और जो ऑफिस जाते हैं वह वर्क फ्रॉम होम करें. आप अपने खाली समय में किताब पढ़ सकते हैं. मूवीज देख सकते हैं. पेंटिंग बना सकते हैं या फिर घर को सजा भी सकते हैं.

दिनभर में इन छोटी-छोटी बातों का भी रखें ख्याल
1. समय-समय पर पानी पीते रहें ताकि शरीर हाइड्रेटेड बना रहे.
2. दिन में दो बार से ज्यादा स्नेक्स न खाएं.
3. रात का खाना लाइट हो और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खा लें.
4. रात में भरपूर नींद लें, असमय न सोएं.
5. खानें में सब्जियां, सलाद, दाल और फलों का सेवन जरूर करें.
6. दिन में बार-बार हैंडवॉश से हाथ धोते रहें और बिना वजह मुंह, नाक और आंखों को न छुएं.

इसे भी पढ़ें : मेनोपॉज के बाद शरीर में होती है ये समस्याएं, रहें सावधान!

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 7:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading