• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सावधान! बारिश में पीरियड के दौरान हो सकता है इन्फेक्शन, बरतें ये ख़ास सावधानियां

सावधान! बारिश में पीरियड के दौरान हो सकता है इन्फेक्शन, बरतें ये ख़ास सावधानियां

बारिश के मौसम में पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ख्याल-Image/shutterstock

बारिश के मौसम में पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ख्याल-Image/shutterstock

Tips To Avoid Infection During Periods: बारिश के मौसम (Rainy season) में पीरियड्स के दौरान (During periods) साफ़-सफाई का ख्याल रखना ज्यादा ज़रूरी हो जाता है. क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन (Infection) होने की संभावना आम दिनों से ज्यादा होती है.

  • Share this:
    Tips To Avoid Infection During Periods: पीरियड्स (Menstruation) के दौरान साफ़-सफाई (Cleanliness) का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है. ऐसे में अगर मौसम बारिश का हो, तो ये और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है कि साफ़-सफाई के साथ कुछ और बातों का ख्याल भी रखा जाए. क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन (Infection) होने की संभावना आम दिनों से ज्यादा होती है. ज़रा सी भी लापरवाही यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन और वेजाइनल इन्फेक्शन की वजह बन सकती है. इसलिए आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन चीजों का ख्याल रखने की ज़रूरत है.

    ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

    नैपकिन चेंज करती रहें

    कई महिलाएं लम्बे समय तक एक ही नैपकिन का इस्तेमाल करती रहती हैं जो कि सही नहीं है. क्योंकि बारिश के दिनों में इससे इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. इसलिए तीन-चार घंटो के अंतराल पर नैपकिन चेंज करते रहना ज़रूरी है.

    गीलेपन को कम करें

    पीरियड की वजह से आपका प्राइवेट पार्ट पहले से ही काफी गीला रहता है.  उस पर बारिश की वजह से मौसम में भी नमी बनी रहती है. ऐसे में जब महिलायें टॉयलेट जाने के बाद या पानी का इस्तेमाल करने के बाद भी उस एरिया को सुखाती नहीं हैं, तो इससे गीलापन और भी ज्यादा बढ़ जाता है जो इंफेक्शन की वजह बन सकता है. इसलिए जब भी टॉयलेट जायें या पानी का इस्तेमाल करें तो उसके बाद पेपर नैपकिन यानी टिश्यू पेपर की मदद से पहले अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह से सुखा लें फिर पैड का इस्तेमाल करें.

    साबुन न इस्तेमाल करें

    पीरियड के दौरान ज्यादातर महिलायें प्राइवेट पार्ट पर भी नार्मल सोप का ही इस्तेमाल करती हैं जो कि सही नहीं है. इससे नेचुरल पीएच लेवल बिगड़ सकता है जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है. आज कल बाजार में कई सारे प्राइवेट पार्ट वॉश मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आपको इस दौरान करना चाहिए.

    गर्म पानी से करें सफाई

    पीरियड्स के दौरान रोज़ाना रात को सोने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट को हल्के गर्म पानी से साफ ज़रूर करें. इसके बाद पेपर नैपकिन की मदद से उस हिस्से को अच्छी तरह सुखाने के बाद ही पैड का इस्तेमाल करें. इससे इंफेक्शन होने के चांस काफी कम हो जाते हैं.

    ये भी पढ़ें: पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

    पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल न करें

    पीरियड्स के दिनों में पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल न करें तो बेहतर होगा. अगर आपको इस्तेमाल करना ही पड़ जाये तो पहले सेनेटाइजर या टॉयलेट स्प्रे का इस्तेमाल ज़रूर करें. साथ ही टॉयलेट इस्तेमाल करने से पहले फ्लश जरूर चला लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज