Home /News /lifestyle /

dust cleaning tips best way to remove dust from home in hindi pra

इन 6 तरीक़ों से घर में जमी धूल से जीतें 'जंग', अपनाएं ये आसान टिप्‍स

घर में जमी धूल को स्‍मार्ट तरीके से करें दूर. Image : shutterstock

घर में जमी धूल को स्‍मार्ट तरीके से करें दूर. Image : shutterstock

अगर हम घर के अंदर धूल को आने से रोकने का उपाय करें और सिंपल उपायों की मदद से घर के सामानों की सफाई करें तो धूल घर में फैलेगी नहीं और सफाई भी अच्‍छी तरह से हो जाएगी. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही क्‍लीनिंग टिप्‍स (Cleaning Tips) बता रहे हैं जिनकी मदद से आप मुश्किल जगहों को बड़ी ही आसानी से साफ सुथरा रख सकते हैं और घर को डस्‍ट फ्री बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Dust Cleaning tips: हम कितना भी घर की सफाई कर लें लेकिन धूल कुछ ही देर में दोबारा से नजर आने लगती है. कई लोगों को धूल से एलर्जी (Allergy) होती है जिस वजह से उनके लिए बार- बार सफाई एक समस्‍या बन जाती है. अगर धूल की सफाई ना की जाए तो घर में रखे फर्नीचर और सामान भी खराब हो सकते हैं. ऐसे में अगर हम घर के अंदर धूल को आने से रोकने का उपाय करें और सिंपल उपायों की मदद से घर के सामानों की सफाई करें तो धूल घर में फैलेगी नहीं और सफाई भी अच्‍छी तरह से हो जाएगी. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्‍स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप मुश्किल जगहों को बड़ी ही आसानी से साफ-सुथरा रख सकते हैं और घर को डस्‍ट फ्री बना सकते हैं.

घर को डस्‍ट फ्री रखने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

सीलिंग फैन की करें सफाई
सीलिंग फैन की ब्लेड पर जमी धूल और गंदगी को साफ करना सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है. ऐसे में आप एक सिंपल उपाय की मदद से इसे हर सप्‍ताह साफ कर सकते हैं. इसके लिए एक पुराने तकिए के लिहाफ़ लें और ब्लेड को उसमें डालकर उसे से रगड़कर पोंछें. इससे धूल और गंदगी तकिए के लिहाफ़ में ही गिरेगी और बेड व फ़र्श साफ सुथरा रहेगा.

ये भी पढ़ें: अगर Shower में नहीं आ रहा ठीक से पानी तो ये ट्रिक्स आएंगी काम

लैपटॉप की-बोर्ड की सफ़ाई
आपने देखा होगा कि रोज आपके लैपटॉप के की-बोर्ड पर धूल कण जमा हो जाती है, जिन्‍हें साफ करने के लिए आपको कोई उपाय समझ नहीं आता. आपको बता दें कि आप इन गैज़ेट्स की सफाई के लिए बेबी वाइप्स का उपयोग करें. आप ब्‍लो बॉल की मदद से भी इसकी सफाई कर सकते हैं.

टीवी स्क्रीन की सफाई
टीवी स्‍क्रीन की सफ़ाई के लिए आप नॉर्मल कपड़े की बजाय माइक्रो फ़ैब्रिक टॉवल का इस्‍तेमाल करें. आप इसे सॉफ़्टनर में भिगोकर भी स्क्रीन की सफाई कर सकते हैं.

कांच की मेज, दरवाज़े, खिड़कियां और आईना
आप एक कटोरी में एक भाग फ़ैब्रिक सॉफ़्ट्नर को 4 भाग पानी में डालकर एक साथ मिलाएं. इस घोल में सफ़ाई वाले कपड़े को डूबोएं और सफ़ाई शुरू करें दें. इसके बाद आप इसे सूखे कपड़े से रगड़ दें.

ये भी पढ़ें: घर में आने लगे हैं मच्छर तो इन देसी तरीकों से पाएं छुटकारा

झूमर लैंप
झूमर लैंप काफी नाजुक होते हैं. इनकी सफ़ाई से पहले स्विच ऑफ करें या प्‍लग निकाल लें. अब सबसे पहले फ़ैब्रिक ग्लव्स पहनें और माइक्रोफाइबर टॉवल को सॉल्यूशन में भिगोकर इसकी धीरे-धीरे सफाई करें.

खिड़की की जाली
अगर आपकी खिड़की और दरवाजे की जाली पर धूल जमी होती है तो आप इसके लिए बाजार से स्‍टील वाले ब्रश खरीदें और इसकी मदद से जाली को रगड़ें. ऐसा करने से जाली से धूल गायब हो जाएगी. संभव हो तो पाइप की मदद से इसे पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर