Home /News /lifestyle /

Vitamin A: इम्यूनिटी और आंखों के लिए वरदान है विटामिन ए, जानें इसके बारे में सब कुछ

Vitamin A: इम्यूनिटी और आंखों के लिए वरदान है विटामिन ए, जानें इसके बारे में सब कुछ

विटामिन ए के बारे में सब कुछ जानें

विटामिन ए के बारे में सब कुछ जानें

विटामिन ए (All About Vitamin A): विटामिन ए का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़िया रहती है और यह रतौंधी से भी बचाता है...

    विटामिन ए (All About Vitamin A): बॉडी को सुचारू रूप से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की आवश्यकता होती है. इससे कोशिका वृद्धि, इम्यून फंक्शन, दृष्टि और भ्रूण के विकास में मदद मिलती है. विटामिन ए स्किन के लिए फायदेमंद है, नाखूनों और बालों के बेहतर विकास के लिए भी फायदेमंद है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खान-पान में विटामिन और खनिजों को शामिल करने से संतुलित आहार होता है जोकि सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन ए भी शरीर के लिए आवश्यक है. आइए जानते हैं एनडीटीवी पर छपी रिपोर्ट के अनुसार कि विटामिन ए आपको इन खाद्य पदार्थों के जरिए मिल सकता है, इसके क्या फायदे हैं और इसकी कमी से क्या परेशानी आ सकती है...



    विटामिन ए के फायदे:
    विटामिन ए का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़िया रहती है और यह रतौंधी से भी बचाता है. खाने में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए शामिल करने से बढ़ती उम्र में कमजोर होने वाली आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है.

    विटामिन ए खाने में शामिल करने से बॉडी का रोग प्रतिरक्षा तंत्र भी बेहतर होता है. इससे बॉडी को कई तरह के रोगों और वायरस से लड़ने के लिए मजबूती मिलती है.

    विटामिन ए आपकी स्किन के लिए भी वरदान की तरह है. यह सूजन कम करता है और मुहांसों की समस्या भी इससे दूर होती है. विटामिन ए से सेल को विकसित होने में मदद मिलती है. इससे बालों की ग्रोथ और नाखून की ग्रोथ भी बेहतर होती है.

    खाना-पान में विटामिन ए शामिल करने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसके साथ ही विटामिन ए में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप कैंसर, हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है.

    विटामिन ए की कमी के लक्षण: शरीर में विटामिन ए की कमी होने से निम्नलिखित लक्षण सामने आ सकते हैं...

    रूखी त्वचा
    रतौंधी
    गर्भ धारण करने में परेशानी
    गले का संक्रमण
    मुंहासे
    घाव भरने में देरी
    कमजोर हड्डियां

    इन खाद्य-पदार्थों में विटामिन ए पाया जाता है:

    विटामिन ए के विभिन्न स्रोत हैं जिनमें पौधे-आधारित और पशु-आधारित स्रोत शामिल हैं. विटामिन ए कॉड लिवर ऑयल, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों, नारंगी और पीली सब्जियों, गाजर और फलों में पाया जाता है.
    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Corona Health and Fitness, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर