Earth Day 2021: पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए जरूर लगाएं पेड़-पौधे, मिलेगा ऑक्सीजन

पेड़-पौधे पर्यावरण को शांत रखने में मदद करते हैं. Image-shutterstock.com

पेड़-पौधे पर्यावरण को शांत रखने में मदद करते हैं. Image-shutterstock.com

Earth Day 2021: पृथ्वी को सुरक्षित रखने, बीमारियों से बचाकर रखने और सुंदर बनाने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ही जरूरी है. पेड़-पौधे सेहत के लिए भी बहुत लाभादायक होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 3:00 PM IST
  • Share this:
Earth Day 2021: पृथ्वी पर मौजूद सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों (Plants) को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण (Environment) के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. साल 1970 में शुरू की गई इस परंपरा को 192 देशों ने अपनाया और आज लगभग पूरी दुनिया में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के मौके पर पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर संक्लप लिए जाते हैं. जिस तरह से कोरोना महामारी के चलते लोग परेशान नजर आ रहे हैं, ऐसे में पृथ्वी को बचाकर रखना बहुत ही जरूरी हो गया है. पृथ्वी को सुरक्षित रखने, बीमारियों से बचाकर रखने और सुंदर बनाने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ही जरूरी है. पेड़-पौधे सेहत के लिए भी बहुत लाभादायक होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि पृथ्वी दिवस पर पेड़-पौधे लगाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

पेड़-पौधे लगाने के लाभ

ऑक्सीजन का सोर्स

पेड़ लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वह कार्बन डाईऑक्साइड और सांस लेने के लिए जरूरी ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं. पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को होती है. ऐसे में पेड़-पौधे जरूर लगाना चाहिए.
इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में बाहर से आने पर कपड़ों को ऐसे करें सैनिटाइज, बीमारियों से रहेंगे दूर

हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं

पेड़ न केवल कार्बन डाईऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है. वाहनों और औद्योगिक फैक्ट्रियों से बहुत प्रदूषण निकलता है. ऐसे में अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.



जलवायु को शांत रखते हैं

पेड़-पौधे पर्यावरण को शांत रखने में मदद करते हैं. वह गर्मी के असर को कम करने में मदद करते हैं.

आश्रय प्रदान करते हैं

पक्षी पेड़ों पर घोंसलों का निर्माण करते हैं जिससे उन्हें आश्रय मिलता है. वहीं पेड़ मकड़ी, बंदरों, कोआला, कंगारू और जानवरों की अन्य प्रजातियों के लिए भी घर भी होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप 'दाल का पानी' ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

भोजन उपलब्ध कराते हैं

पेड़ों पर फल लगते हैं जो पक्षियों, जानवरों और मनुष्यों के लिए भोजन होते हैं. गाय, बकरियां और अन्य शाकाहारी जानवर भी वृक्षों के पत्ते खाते हैं. ऐसे में पेड़-पौधे जरूर लगाना चाहिए.

वायु और जल प्रदूषण नियंत्रित करते हैं

पेड़-पौधे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हानिकारक गैसों को न केवल अवशोषित करते हैं बल्कि जल प्रदूषण को भी नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज