Home /News /lifestyle /

इन आसान टिप्स से बनायें किचन को स्मार्ट और खाने को टेस्टी

इन आसान टिप्स से बनायें किचन को स्मार्ट और खाने को टेस्टी

स्पेशल कुकिंग टिप्स का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी नॉर्मल कुकिंग को स्मार्ट कुकिंग में तब्दील कर सकते हैं. (Image/ shutterstock)

स्पेशल कुकिंग टिप्स का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी नॉर्मल कुकिंग को स्मार्ट कुकिंग में तब्दील कर सकते हैं. (Image/ shutterstock)

Kitchen Hacks And Cooking Tips: खाने को स्वादिष्ट (Tasty) बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन छोटी-छोटी गलतियों के चलते हमारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. हालांकि, आप कुछ आसान टिप्स की मदद से किचन और कुकिंग (Cooking) से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही खाने (Food) को भी स्वादिष्ट बना सकते हैं. जिसके बाद आपकी तारीफों के पुल बांधने से लोगों को कोई नहीं रोक सकेगा.

अधिक पढ़ें ...

Kitchen Hacks And Cooking Tips: लजीज और जायकेदार खाने (Food) का शौकीन भला कौन नहीं होता है. आजकल टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग हर डिश की रेसिपी (Recipe) आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाती है. जिनका इस्तेमाल कर आप रोज स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं. ये टिप्स आपके बेहद काम आयेंगी. इन्हें ध्यान में रखकर आप खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट (Tasty) बना सकते हैं.

आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं किचन की कुछ ऐसी ही स्पेशल कुकिंग टिप्स. जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी नॉर्मल कुकिंग को स्मार्ट कुकिंग में तब्दील कर सकते हैं. ये टिप्स आपके खाने में स्वाद ही स्वाद भर सकते हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में

कुकिंग टिप्स (Cooking Tips)

सब्जी में दही और नमक का तालमेल

अक्सर कई लोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें दही डाल देते हैं. मगर, ध्यान रहे अगर आप सब्जी में दही मिला रहे हैं, तो सब्जी में उबाल आने के बाद ही नमक डालें. उबाल आने के पहले नमक डालने से दही फट जाती है.

ये भी पढ़ें: रेस्टोरेंट जैसे क्रिस्पी पकौड़े खाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

रायते में नमक कब डालें?

कुछ लोग रायता बनाते समय सभी सामाग्रियों के साथ ही नमक भी मिला देते हैं, ऐसा करने से रायता खट्टा हो जाता है. इसलिए रायते में पहले से नमक मिलाने से बचें और सर्व करते समय ही इसमें नमक डालें.

इडली ऐसे बनाएं मुलायम

अगर आप साउथ इंडियन डिश के शौकीन हैं और इडली आपकी फेवरेट है, तो इडली को नर्म बनाने की टैक्निक आपके काम आ सकती है. जी हां, आप इडली बैटर में जरा सा साबूदाना और पिसी हुई उड़द की दाल मिलाकर इडली को मुलायम और स्पंजी बना सकते हैं.

भीगे चने से नहीं आएगी स्मैल

अमूमन लोग सेहतमंद रहने के लिए चने, मूंग और मोठ भीगो कर खाना पसंद करते हैं. लेकिन ज्यादा देर तक भीगे रहने के कारण इसमें से स्मैल आने लगती है. ऐसे में मिश्रण में अंकुर फूटने के बाद उसे एक महीन कपड़े में बांधकर फ्रीज में रखने से स्मैल गायब हो जाएगी.

मिर्च नहीं होगी खराब

मिर्च को खराब होने से बचाने के लिए आप उसमें थोड़ी सी हींग रख सकते हैं. ऐसा करने से मिर्च लंबे समय तक सही तरह से चलेगी. वहीं हरी मिर्च का डंठल तोड़कर फ्रिज में रखने से मिर्च जल्दी खराब नहीं होती है.

चीनी में नहीं पड़ेगी चीटियां

खासकर गर्मियों के मौसम में चीनी में चीटियां पड़ने की समस्या लगभग हर किचन की कहानी है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप चीनी के डब्बे में 2-4 लौंग डाल दें, जिससे चीनी में चीटियां नहीं पड़ेंगीं.

आलू के पराठों का बढ़ाएं टेस्ट

आलू के पराठे खाना भला किसे पसंद नहीं होता? लेकिन आप कुछ टिप्स की मदद से इसे और भी ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं. जी हां, आप आलू के मिक्चर में थोड़ी सी कसूरी मेथी डालकर पराठों को ज्यादा लजीज बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मम्‍मी की तरह नहीं बनता परतों वाला क्रिस्पी पराठा? इन टिप्स को करें फॉलो

चावल में नहीं पड़ेंगे कीड़े

अक्सर कई दिनों तक चावल रखने पर उसमें कीड़े पड़ जाते हैं. इसके लिए आप चावल के डब्बे में नमक मिला दें, जिससे की चावल में कीड़े नहीं पड़ेंगे.

मेथी की कड़वाहट करें दूर

मेथी की कड़वाहट को दूर करने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें. कुछ समय बाद इसमें से कड़वाहट मिट जाएगी.

भिंडी के लेस से न हों परेशान

कई बार भिंडी काटते समय इसमें से निकलने वाला लेस परेशान करने के साथ ही हाथों को भी गंदा कर देता है. इस समस्या को हल करने के लिए आप चाकू पर हल्का सा नींबू का रस लगा लें, जिससे भिंडी का लेस हाथों पर नहीं लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर