टैनिंग हटाने के लिए घर पर इस तरह करें इंस्‍टेंट पेडिक्‍योर, हर किसी की नजर होगी आपके पैरों पर

पैरों की टैनिंग को आप बड़ी आसानी से घर पर भी हटा सकते हैं. Image Credit : Shutterstock

Easy Home Pedicure For Tanning: जरूरी नहीं कि पैरों की टैनिंग (Tanning) को हटाने के लिए आपको पार्लर ही जाना पड़े, आप घर (At Home) पर भी बड़ी आसानी से इंस्‍टेंट पे‍डिक्‍योर (Instant Pedicure) कर सकते हैं.

  • Share this:
    Easy Home Pedicure For Tanning : गर्मी के मौसम में स्किन पर टैनिंग आम बात है. दरअसल जब हम धूप में अधिक देर तक रहते हैं तो चेहरे और बॉडी की स्किन टैन हो जाती है जिससे स्किन पर काले और लाल निशान पड़ जाते हैं. इन्‍हें हटाना आसान नहीं होता. ऐसे में इनसे बचाव के लिए हम चेहरे और हाथों पर तो सनब्‍लॉक क्रीम का प्रयोग कर लेते हैं लेकिन कई बार अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल यह समझना जरूरी है कि पैरों की खूबसूरती भी मायने रखती है. पैरों की देखभाल के लिए उन्‍हें खास केयर की जरूरत पड़ती है. फटी एडियां, रूखी त्‍वचा और धूप की वजह से हुई टैनिंग (Tanning) को हटाना इतना आसान नहीं होता और इसके लिए पैरों को पेडिक्‍योर (Pedicure) की जरूरत पड़ती है.

    पैरों की स्किन (Skin) हमारे शरीर की बाकी स्किन से अलग होती है और इनसे टैनिंग को हटाना भी आसान काम नहीं लगता. लेकिन इन्‍हें हटाने के लिए आप घर पर पेडिक्‍योर की मदद ले सकते हैं और बताए जा रहे कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलो कर बहुत कम समय में अपने पैरों की टैनिंग को हटा सकते हैं और इन्‍हें खूबसूरत बना सकते हैं.

    1.इस तरह करें पैरों को तैयार

    गुनगुना पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda), 1 चम्मच नमक (Salt) और 4 से 5 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइट मिलाएं. इसके बाद इसमें दो नींबू निचोड़ें और नींबू के छिलके को भी इसी पानी में डाल दें. इसमें थोड़ा सा शैम्पू डालें और इसमें पैरो को 10 मिनट तक डुबो कर रखें. ये आपके पैरों की डेड स्किन और नाखूनों के आसपास की त्‍वचा को सॉफ्ट करेगा.
    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    2. क्लींनिंग ऐसे करें

    इसके बाद लूफा और प्यूमिक स्टोन की मदद से पैरों को अच्छी तरह रगड़ें. अपने नाखूनों को नींबू के छिलकों से रगड़ें. इस स्टेप में 1 से 2 मिनट लगेगा.

    3. स्क्रबिंग जरूरी

    अब दो चम्मच बेकिंग सोडा में 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और एक एक कर अपने पैरों को रगड़ें. ये प्रक्रिया स्क्रब और पॉलिश दोनों का काम करेगी. इससे स्किन एक्सफोलिएशन भी होगा.
    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    4. होममेड एंटी टैनिंग पैक का करें प्रयोग 

    इंस्टेंट फीट ब्राइटेनिंग ट्रिक के लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1 नींबू, 2 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच एलोवेरा जेल को थोड़े से दूध के साथ मिलाएं. इस पैक को अपने पूरे पैरों पर लगाएं और सूखने दें. ये स्टेप टैनिंग को हटाएगी और आपका पैर ग्‍लो करने लगेगा. सूखने के बाद अपने पैरों को अच्‍छी तरह धो लें और मनचाहा नेल पेंट लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: