लाइव टीवी
Elec-widget

कब्ज को जड़ से मिटाने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 11:20 AM IST
कब्ज को जड़ से मिटाने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
कब्ज को मिटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कब्ज की समस्या को लोग अक्सर हल्के में लेते हैं और इस तरफ ध्यान नहीं देते और यही आगे जाकर यह समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 11:20 AM IST
  • Share this:
लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव की वजह से लोगों के पाचन तंत्र पर काफी दुष्प्रभाव पड़ता है. यही वजह है कि लोगों में कब्ज एक आम समस्या बनती जा रही है. कब्ज की समस्या को लोग अक्सर हल्के में लेते हैं और इस तरफ ध्यान नहीं देते और आगे जाकर यह समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है. नियमित रूप से पेट न साफ होना कई बीमारियों की जड़ साबित हो सकता है. अगर समय रहते इस तरह ध्यान न दिया गया तो परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए आइए वेबसाइट मेडिकल न्यूज़ टुडे के अनुसार जानते हैं कब्ज की परेशानी को दूर करने के घरेलू नुस्खे....

खूब पानी पिएं:
कई बार काम में खोकर हम पानी पीना भी भूल जाते हैं जिससे कि शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ये कब्ज की भी वजह बन सकता है. इस समस्या से बचने के लिए यह जरूरी है कि हम बॉडी की जरूरत के हिसाब से पानी पिएं और हाइड्रेट रहें.

इसे भी पढ़ें: पहली बार रनिंग करने जा रहे हैं तो जान लें ये टिप्स, होगा दोगुना फायदा

फाइबर युक्त आहार लें:
जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें फाइबर युक्त अनाज लेने की सलाह दी जाती है. दरअसल फाइबर युक्त आहार करने से मल त्याग (bowel movements) करने में आसानी होती है और कब्ज की समस्या जाती रहती है.

कसरत करें:
Loading...

कसरत करने से भी कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है. लेकिन स्टडी में इसे लेकर मिश्रित परिणाम सामने आए हैं. कई स्टडी में ये भी सामने आई है कि कसरत करने से मल त्याग (bowel movements) का कोई लेना देना नहीं है. हालांकि कसरत करने से कुछ लोगों की कब्ज की समस्या ठीक हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:  विश्व निमोनिया दिवसः क्या है निमोनिया? जानें इसके लक्षण और कैसे करें इससे अपना बचाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 11:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...