लाइव टीवी

Skin Care tips: ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल, हर प्रॉब्लम हो जाएगी खत्म!

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 8:17 AM IST
Skin Care tips: ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल, हर प्रॉब्लम हो जाएगी खत्म!
ऑयली स्किन वाले हमेशा चेहरे को गुनगुने पानी और मेडिकेटेड साबुन से धोएं.

ऑयली स्किन में सबसे ज्यादा सीबम मौजूद होता है. सीबम एक ऑयली पदार्थ है जो स्किन को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ नमी देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 8:17 AM IST
  • Share this:
मौसम में बदलाव हो रहा है. मौसम में बदलाव के साथ एक बार फिर स्किन प्रॉब्लम (Skin problem) की समस्याएं लोगों को हो रही है. खासकर ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों का बदलते मौसम में बुरा हाल सा हो जाता है. हर वक्त स्किन पर नमी बने रहने से ग्लो कहीं खो सा जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑयली स्किन में सबसे ज्यादा सीबम मौजूद होता है. सीबम एक ऑयली पदार्थ है जो स्किन को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ नमी देता है.

स्किन पर ज्यादा सीबम होने के कारण पिंपल्स, एक्ने की समस्या आती है. ऐसे में ऑयली स्किन वालों के लिए जरूरी है एक प्रॉपर रूटीन को फॉलो करना, जिससे स्किन का संतुलन बना रहे. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऑयली स्किन प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

चेहरे को साफ करते वक्त ध्यान रखें यह बात
ऑयली स्किन वाले हमेशा चेहरे को गुनगुने पानी और मेडिकेटेड साबुन से धोएं. चेहरे को साफ करते वक्त चेहरे को रगड़े नहीं. चेहरे को क्लीन करने के लिए हमेशा ऐसे फेसवॉश या साबुन का प्रयोग करें जिसमें कैमिकल्स का इस्तेमाल कम किया गया हो.



सख्त चीजों का न करें इस्तेमाल
चेहरे की त्वचा पर किसी सख्त चीज का इस्तेमाल न करें. चेहरे को क्लीन करते वक्त लूफा या किसी अन्य चीजों का इस्तेमाल न करें. चेहरे पर बेसन और गुलाब जल को मिक्स से बनें स्क्रब का इस्तेमाल करें.

होममेड मास्क का करें इस्तेमाल
ऑयली स्किन पर कभी भी मार्केट में मिलने वाले फेस मास्क का इस्तेमाल न करें. स्किन पर होममेड मास्क का इस्तेमाल करें. होममेड मास्क बनाने के लिए 1 कटोरी ओटमील में गुलाबजल मिलाकर लगाएं. आधे घंटे के बाद चेहरे से इस मास्क को क्लीन करें. सप्ताह में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन पर होने वाले पिंपल्स और मास्क की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 8:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर