होम /न्यूज /जीवन शैली /Paneer Pulao Recipe: मेहमानों के लिए डिनर में झटपट बनाएं पनीर पुलाव, ये है आसान रेसिपी
पनीर पुलाव रेसिपी (Paneer Pulao Recipe). Image-shutterstock.com

पनीर पुलाव रेसिपी (Paneer Pulao Recipe). Image-shutterstock.com

Paneer Pulao Recipe: मेहमानों के लिए डिनर में झटपट बनाएं पनीर पुलाव, ये है आसान रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़276

    पनीर पुलाव रेसिपी (Paneer Pulao Recipe): पुलाव (Pulao) वैसे मेन कोर्स की एक महत्वपूर्ण डिश मानी जाती है, पुलाव की कई वैराइटीज भी हैं जो बेहद फेमस हैं. पुलाव खाने में हल्का, टेस्टी और कम वक्त में बनने वाली रेसिपी है. ज्यादातर घरों में बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी लोग पुलाव को चाव से खाते हैं. पुलाव कई वैराइटीज में बनाए जाते हैं. इनमें से एक फेमस वैराइटी पनीर पुलाव की रेसिपी (Paneer Pulao) हम आपको बताने जा रहे हैं. डिनर के वक्त इस रेसिपी की मदद से आप परिवार के सदस्यों के साथ मेहमानों के लिए भी हेल्दी और टेस्टी पनीर पुलाव तैयार कर सकते हैं. पुलाव की अन्य वैराइटीज की तुलना में पनीर पुलाव कम तीखा होता है. यही वजह है कि बच्चे भी इस वैराइटी को खूब पसंद करते हैं.

    पनीर पुलाव के लिए सामग्री
    बासमती चावल (लंबे दाने वाला) – 1/2 कप
    पनीर (चौकोर टुकड़ों में कटा) – 1/2 कप
    बड़ा प्याज (लंबाई में कटा) – 1
    अदरक (कद्दूकस) – 1 टी स्पून
    हरे मटर – 1/4 कप
    लहसुन (पिसा हुआ) – 1/2 टी स्पून
    हरी मिर्च (बारीक कटी) – 2
    दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
    लौंग – 2
    पानी – 1 कप
    छोटा तेज पत्ता – 1
    नमक – स्वादानुसार
    तेल – 2 टेबल स्पून
    घी – 1/2 टी स्पून
    नींबू – 1
    हरा धनिया (बारीक कटा) – 2 टेबल स्पून

    पनीर पुलाव बनाने की विधि
    पनीर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को लें और उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर 15 से 20 मिनट के लिए भिगो दें. अब प्रेशर कुकर लें और उसे धीमी आंच पर गैस पर चढ़ा दें. इसमें 1 चम्मच तेल और आधा चम्मचट घी डालकर साथ में गर्म करें.

    इसे भी पढ़ें: Methi Palak Recipe: बच्चों के लंच या डिनर में शामिल करें मेथी पालक, ऐसे बनाएं

    घी का उपयोग चावल का टेस्ट बेहतर करने के लिए किया जाता है. अब गर्म तेल और घी में तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, पिसा हुआ लहसुन और कद्दूकस अदरक डालें और उसे 40-45 सेकंड तक भूनें.
    अब उसमें लंबाई में कटा हुआ प्याज और कटी हुई हरी मिर्च को डालें. प्याज को हल्का सुनहरा रंग का होने तक फ्राई करें. अब उसमें हरे मटर और भिगोए हुए चावल डालें. उन्हें लगभग 1 मिनट तक भूनें. अब उसमें नींबू का रस, नमक और एक कप पानी मिला दें. उसे अच्छी तरह से मिला लें.
    अब मीडियम आंच पर तीन सीटी आने तक पकाएं (कुकर के साइज के हिसाब से पकाने की अवधि भी परिवर्तित होगी). अब गैस बंद कर दें और पुलाव को 10 मिनट तक सेट होने दें. इसी बीच एक नॉन स्टिक पैन या कड़ाही (जो भी उपलब्ध हो) लें. उसमें 1 टेबलस्पून तेल गर्म करें और पनीर के टुकड़ों को हल्का सुनहरा होने तक धीरे-धीरे फ्राई करें.

    इसे भी पढ़ें: Easy Indori Poha Recipe: 10 मिनट में तैयार करें ‘इंदौरी पोहा’, जानें बनाने का परफेक्ट तरीका
    इस बीच कुकर का अंदर का प्रेशर खत्म होने के बाद इसे आहिस्ता से खोलें और उसमें फ्राई किए गए पनीर के टुकड़े डाल दें. उन्हें अच्छे से मिला लें और बनाए हुए पुलाव को  एक बड़े बाउल में निकाल लें. अब पनीर पुलाव को ताजे हरे धनिए से सजाएं और इसे सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें