Home /News /lifestyle /

easy tips to make dishwashing soap at home in hindi mt

किचन में मौजूद इन चीज़ों से चमक उठेंगे बर्तन, घर पर ऐसे बनाएं बर्तन साफ करने का साबुन

डिश वाशिंग के लिए सफेद सिरके का करें इस्तेमाल.

डिश वाशिंग के लिए सफेद सिरके का करें इस्तेमाल.

बर्तनों को चमकाना आसान काम नहीं होता है. अगर, किचन में बर्तन साफ करने का साबुन खत्म हो जाए, तो बेशक आप पानी की मदद से बर्तनों पर लगा खाना छुड़ा सकते हैं, मगर बर्तनों के जर्म्स साफ करने के लिए किसी असरदार साबुन की ही ज़रूरत पड़ती है. यदि बर्तन साफ करने वाला साबुन हो गया है खत्म, तो डाई डिटर्जेंट और टैबलेट यूं करें खुद से चुटकियों में तैयार.

अधिक पढ़ें ...

Tips and Tricks: आमतौर पर किचन का काम महज स्वादिष्ट खाना बनाने तक ही सीमित नहीं होता है, बल्कि किचन और बर्तनों की अच्छी तरह से सफाई भी उतनी ही ज़रूरी होती है. खासकर बर्तनों को साफ करने के लिए ज्यादातर लोग लिक्विड सोप और डिटर्जेंट की मदद लेते हैं, लेकिन अगर कभी आपके किचन में बर्तन साफ करने का साबुन खत्म हो जाए, तो आप घर पर भी होममेड सोप तैयार कर सकते हैं.

कई बार किचन में बर्तन साफ करने का साबुन खत्म हो जाता है और बर्तनों को जूठा ही छोड़ना पड़ जाता है. वहीं कुछ लोग घर में पड़े किसी भी साबुन से बर्तनों को काम चलाऊ साफ करके रख देते हैं. हालांकि, इससे बर्तनों में किटाणु रह जाते हैं. ऐसे में कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आप न सिर्फ घर पर आसानी से बर्तन साफ करने का सोप बना सकते हैं बल्कि कुछ असरदार तरीकों से बर्तनों को भी जर्म्स फ्री कर सकते हैं.

पहले पानी से धोएं बर्तन
अगर आपके बर्तन काफी गंदे हैं, तो इन पर कोई भी होममेड नुस्खा ट्राई करने से पहले इन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें, जिससे बर्तनों पर लगा खाना आसानी से छूट जाएगा.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

बेकिंग सोडा की लें मदद
बर्तनों को साफ करने और स्मेल फ्री रखने के लिए थोड़े से पानी में एक कप बेकिंग सोडा घोल लें. अब इस मिक्सचर से बर्तनों को साफ करें. इससे आपके बर्तनों से खाने की बदबू भी खत्म हो जाएगी और बर्तन भी चुटकियों में चमक जाएंगे.

नींबू के रस से साफ करें बर्तन
आप बर्तनों को चमकाने के लिए नींबू के रस की भी मदद ले सकते हैं. इसमें मौजूद सीट्रिक एसिड बर्तनों के मुश्किल दागों को साफ करने का काम करता है.

सफेद सिरका होगा मददगार
एसीडिक तत्वों से भरपूर डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर बर्तनों को जर्म्स फ्री करके चमकाने का बेस्ट नुस्खा है. इसके लिए आधा कप सफेद सिरके को बर्तनों पर लगाकर रगड़े और फिर बर्तनों को साफ पानी से धो लें.

वॉशिंग सोडा से धोएं बर्तन
किचन में साबुन खत्म होने पर आप वॉशिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से पानी में एक कप वॉशिंग सोडा एड करके बर्तनों को धोएं. इससे आपके बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएंगे.

डाई डिटर्जेंट पाउडर बनाएं
घर पर डाई डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए 1 कप बोरेक्स, 1 कप वॉशिंग सोडा, आधा कप सीट्रिक एसिड, आधा कप कोषेर नमक को अच्छी तरह से मिक्स करके एयर टाइट कंटेनर में रखें. बर्तन साफ करते समय इस डाई डिटर्जेंट की मदद से आप बर्तन को चमका सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में इन चीजों को रखें फ्रिज से दूर, लंबे समय तक रहेंगी फ्रेश और स्वाद रहेगा बरकरार

होममेड डिटर्जेंट टेबलेट
घर पर बर्तन साफ करने का होममेड साबुन बनाने के लिए बॉउल में 1 कप वॉशिंग सोडा, 1 कप कोषेर नमक, 1 कप बेकिंग सोडा और तीन-चौथाई कप नींबू का रस मिक्स करें. अब इस मिक्सचर को आईस ट्रे में भर कर छोड़ दें. थोड़ी देर में जमने के बाद इन डिटर्जेंट टेबलेट को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें. अब किचन में साबुन ना होने पर आप इन डिर्जेंट टेबलेट से बर्तनों को तुरंत साफ कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर