पुरानी जीन्‍स से बनाएं खूबसूरत हैंड बैग्स, इन टिप्‍स को करें फॉलो

बैग्स की फैशन इंडस्ट्री में इन दिनों डेनिम जींस काफी ट्रेंड में हैं. Image Credit : Pixabay

बैग्स की फैशन इंडस्ट्री में इन दिनों डेनिम जींस काफी ट्रेंड में हैं. Image Credit : Pixabay

Tips To Make Bag With Old Jeans : हमारे वार्डरोब में कई ऐसी जीन्‍स होती हैं जो या तो छोटी हो चुकी हैं या फट चुकी हैं. अगर हम इन्‍हें रीसाइकल कर अपने यूज के लायक खूबसूरत बैग (Bag) बना लें तो क्‍या बात है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 3:53 PM IST
  • Share this:
डेनिम जीन्‍स (Denim Jeans) तो हर किसी के पास होती है. इनमें कई ऐसी जीन्‍स होती हैं जो या तो छोटी हो चुकी हैं या फट चुकी हैं. जिस वजह से हम उन्‍हें ना तो पहन पाते हैं और ना ही फेंक पाते हैं. अगर हम इन डेनिम जींस को रीसाइकल कर उनको अपने यूज के लायक बना लें तो क्‍या बात है. वैसे बैग्स की फैशन इंडस्ट्री में इन दिनों डेनिम जींस काफी ट्रेंड में हैं. ऐसे में हम घर पर इन पुरानी पड़ी जींस से डेनिम बैग (DIY Denim Bag) बना सकते हैं. ये आपकी लुक को कॉम्‍प्‍लीमेंट तो करेगा ही, काम का मजबूत बैग भी आपके पास हो जाएगा. तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाए हैं, जिनको फॉलो कर आप घर पर पड़ी पुरानी डेनिम जींस (Old Denim Jeans) से स्टाइलिश हैंडबैग बना सकती हैं.

इस तरह चुनें जीन्स

आपके पास जितनी भी पुरानी जींस है उन्‍हें एक लाइन से फैलाकर रखें. अब चेक करें कि सबसे अच्‍छी कंडीशन में कौन की जींस है. यह देखें कि जितना ज्‍यादा अलग अलग साइज हो उतना अच्‍छा होगा. ऐसा करने पर आपके पास अधिक कपड़ा होगा और आप अधिक एक्‍सपेरिमेंट कर सकेंगे.

डिजाइन तय करें
आप यह तय करें कि आप किस तरह की डिजाइन बनाना चाहती हैं. आप इन जींस से स्लिंग बैग, बैगपैक या फिर टोट बैग आसानी से बना सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : पुराने डेकोरेशन आइटम्स ऐसे दिखेंगे नए, दें अपने घर को नया लुक

 






ऐसे करें शुरुआत

जीन्स की साइड से सिलाई खोलें. अब जिस साइज का बैग बनाना है नाप ले लें और चॉक की मदद से निशान बना दें. जो साइज आपको चाहिए उससे एक इंच ज्‍यादा कपड़ा काटें. ताकि उसे सिला जा सकें.

टोट बैग ऐसे बनाएं

बैग की शेप को नीचे से स्टीपर रखें और दो सिमेट्रिकल पीस और हैंडल के स्ट्राइप काटें. दोनों पीस को एक दूसरे के उपर रखकर साथ में सिल लें. इसके बाद अब हैंडल अटैच करें. आप अपनी पसंद के अनुसार जिप या फिर बटन लगा सकती हैं.आपका डेनिम टोट बैग तैयार हो गया.

ये भी पढ़ेंः इन टिप्‍स को अपनाकर सजाएं अपना छोटा सा घर, दिखेगा बड़ा

डेनिम स्लिंग बैग

जीन्स को बड़ी सी यू शेप में काटें और तीन बार फोल्ड करें. अब इसे दो साइड पीस की मदद से कवर कर लें. बटन को फ्लैप और बैग की बॉडी पर लगा लें. अब एक लंबी स्ट्रिप काटें और इसे दोनों साइड पर अच्‍छी तरह सिल दें. आपका डेनिम स्लिंग बैग तैयार है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज