• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इम्‍यूनिटी बढ़ाना है तो आंवला को करें अपने डाइट में शामिल, ऐसे करें इस्तेमाल

इम्‍यूनिटी बढ़ाना है तो आंवला को करें अपने डाइट में शामिल, ऐसे करें इस्तेमाल

पित्त और एसिडिटी की दिक्कत को कम करने के लिए भी आप आंवले की गुठली का सेवन कर सकते हैं.

पित्त और एसिडिटी की दिक्कत को कम करने के लिए भी आप आंवले की गुठली का सेवन कर सकते हैं.

आंवला (Amla) हमारे शरीर के 46 प्रतिशत विटामिन सी (Vitamin C) और पोषण तत्‍वों की आपूर्ति कर सकता है. विटामिन सी की प्रचुरता के कारण ही इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर के रूप में खूब प्रयोग किया जा रहा है.

  • Share this:

    इंडियन सुपरफूड (Indian Supper Food) के नाम से प्रचलित आंवला (Amla) हमारे देश में सेहतमंद रहने के लिए सदियों से प्रयोग किया जाता रहा है. इसकी गुणवत्‍ता (Benefits) की बात करें तो अकेला आंवला ही हमारे शरीर के 46 प्रतिशत विटामिन सी (Vitamin C) और पोषण तत्‍वों की आपूर्ति कर सकता है. विटामिन सी की प्रचुरता के कारण इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर (Immunity Booster) के रूप में खूब प्रयोग किया जा रहा है. यही नहीं इस छोटे से हरे फ्रूट को खाने से डाइजेशन सिस्‍टम भी स्‍ट्रॉन्ग रहता है. अन्‍य फायदों की बात करें तो यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण है. इसकी गुणवत्ता वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्य दोनों ही मानते हैं. इतनी खूबियों से पैक होने के बावजूद हमें कई बार यह समझ नहीं आता कि आखिर हम इसे किस रूप में खा सकते हैं. तो आइए बताते हैं कि आप इस सुपर फूड का सेवन कितने तरीकों से कर सकते हैं.

    जूस के रूप में

    आंवले का जूस इम्यूनिटी सिस्‍टम को स्‍ट्रॉन्ग रखता है, जिससे सर्दी खांसी दूर रहती है. इसे आप जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. आप जूसर की मदद से ताजा आंवले का जूस निकालें और इसमें शहद और नींबू डालकर पिएं. इसे आप पानी के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं.

    चटनी के रूप में

    अगर आप कच्‍चा आंवला नहीं खा पाते हैं तो इसकी चटनी आप जरूर पसंद करेंगे. इसे आप धनिया, पुदीना और लहसुन के साथ पीसकर रखें. अपने स्‍वादानुसार नमक और नींबू डालकर पराठे या रोटी के साथ खाएं. आपको जरूर पसंद आएगी.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर 

    हर्बल टी या काढ़ा की तरह करें प्रयोग

    आप इसे हर्बल टी या काढ़ा के रूप में पी सकते हैं. बाजार में आंवला वाले हर्बल टी आसानी से मिल जाते हैं. यही नहीं अच्छी इम्यूनिटी के लिए आप काढ़ा बनाते समय उसमें आंवले का टुकड़ा भी डालें. इस तरह यह स्‍वाद और सेहत दोनों ही रूप में आपके काम आएगी.

    सलाद के रूप में भी है फायदेमंद

    ब्रेकफास्‍ट के टाइम अगर आप सलाद खाना पसंद करते हैं तो आंवले को भी यहां सलाद के रूप में शामिल करें. आप इसे सलाद के ड्रेसिंग के रूप में नींबू की जगह भी प्रयोग में ला सकते हैं.

    कैंडी और मुरब्‍बा के रूप में भी है फायदेमंद

    बाजार में आंवला कैंडी और आंवला मुरब्‍बा आसानी से उपलब्‍ध है. इसे बच्‍चे भी बड़े ही चाव के साथ खा लेते हैं. यही नहीं जिन्‍हें मीठा पसंद है उनके लिए भी यह एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज