इस तरह करें अपने फाइनेंशियल स्ट्रेस को कम, बहुत काम के हैं ये टिप्‍स

आपके पास जो भी है उसके प्रति संतुष्ट रहना सीखें. जो लोग असंतुष्ट रहते हैं उनके जीवन में ना तो पैसा रहता है और ही शांति. Image Credit : Shutterstock

Easy Ways To Cope With Financial Stress : यहां आपको बता रहे हैं कि आप किन टिप्‍स (Tips) को फॉलो कर लाइफ में फाइनेंशियल स्‍ट्रेस (Financial Stress) से उबर सकते हैं और एक स्‍ट्रेस फ्री लाइफ जी सकते हैं.

  • Share this:
    Easy Ways To Cope With Financial Stress : फाइनेंशियल स्‍ट्रेस (Financial Stress) एक ऐसी स्थिति है जो हर मिडिल क्‍लास परिवार की होती है. इसका असर हमारे पारिवारिक सामाजिक जीवन पर तो पड़ता ही है, यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है. यह तब और मुश्किलों (Difficult) भरा हो जाता है जब कोई इमरजेंसी हो या किसी का कर्ज चुकाना हो. ऐसे स्थिति में हम मानसिक प्रताड़ना सहते हैं साथ ही, सही फाइनेंशियल प्‍लान (Plan) के अभाव में आत्‍मविश्‍वास भी खाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी सिचुएशन में फंसे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह ऐसे हालात से उबर सकते हैं और स्‍ट्रेस फ्री लाइफ जी सकते हैं.

    1.खर्च पर रखें नजर

    अपने सभी खर्चों और ऋणों का एक नोट बनाएं और यह नजर रखें कि अपना पैसा कहां खर्च हो रहा है. लग्‍जरी चीजों को कुछ दिनों के लिए बंद कर दीजिए और इन पैसों को बचाएं. ऐसा करने से आपके पैसे अधिक मात्रा में बचेंगे और यकीन मानिए आपका स्‍ट्रेस कम होगा.

    2.बजट जरूर बनाएं

    अपने महीने के खर्च का बजट बनाएं और अतिरिक्‍त खर्च को कम करें. ऐसा करने से आपका खर्च कम होगा और आप हर चीज का हिसाब कर सकेंगे.

    3.इमरजेंसी के लिए बनाएं फंड

    किसी के जीवन में कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है ऐसे में पहले से इसके लिए तैयार रहें. ऐसा करने पर आप किसी भी परिस्थिति में असहाय नहीं होंगे और कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप कुछ कैश भी घर के लॉकर में सम्‍हाल कर रखें.

    4.लग्‍जरी से रहें दूर

    आप जितना सिंपल लाइफ जिएंगे आपकी जरूरतें उतनी सीमित रहेगी. ऐसे में लग्‍जरी से बचें और जरूरत से ज्‍यादा खर्च ना करें. सरल जीवन को अपनाएं और भविष्‍य की योजनाओं के लिए पहले से तैयारी करते रहें.
    इसे भी पढ़ें : Covid Time: बच्चों को ऐसे रखें बिजी, बनेंगे शार्प माइंड और हेल्दी



    5.खुशियों की तलाश जरूरी

    यह जरूरी नहीं कि जीवन में खुशियां केवल पैसों की बदौलत ही मिलती है. आप परिवार दोस्‍तों के साथ बेहतर समय गुजार कर भी खुशहाल जीवन जी सकते हैं. कहावत है कि पैसे तो आते जाते हैं. यह सच भी है.

    6.गुणवत्ता में रखें विश्वास

    लाइफ में एक गोल्‍डन लॉ को फॉलो करें कि क्‍वान्टिटी नहीं क्‍वालिटी चाहिए. जी हां, अगर आप कोई चीज खरीद रहे हैं तो इसकी मात्रा पर ना जाएं, उसकी गुणवत्‍ता पर जाएं. आप हमेशा फायदे में रहेंगे.
    इसे भी पढ़ें : इंटरनेट और टीवी से बिगड़ रही है आपके बच्‍चों की भाषा? इस तरह उन्‍हें सुधारें



    7.संतुष्‍ट रहें

    आपके पास जो भी है उसके प्रति संतुष्ट रहना सीखें. जो लोग असंतुष्ट रहते हैं उनके जीवन में ना तो पैसा रहता है और ही शांति. प्रतिदिन सोने से पहले खुद को दिलासा दिलाएं कि आप एक खुशमिजाज इंसान हैं और आपके पास जो भी आप उससे खुश हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.