Home /News /lifestyle /

easy ways to save money while purchasing books in hindi pra

महंगी किताबें नहीं खरीद पाते? जानें बुक शॉपिंग के दौरान पैसे बचाने के 6 तरीके

अपनी पसंदीदा किताब पढ़ने के लिए बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम का हिस्‍सा बनें.

अपनी पसंदीदा किताब पढ़ने के लिए बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम का हिस्‍सा बनें.

Save Money While Purchasing Books : अगर आप थोड़ा अलर्ट रहें और कुछ बातों (Tips) को ध्‍यान में रखकर किताबों (Book) की खरीददारी (Purchasing) करें तो आप बहुत ही आसानी से अपनी फेवरेट किताबों को पढ़ सकते हैं और बचत भी कर सकते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कम बजट होने के बावजूद किस तरह सस्‍ते में किताबों की खरीददारी कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

महंगाई के इस दौर में अच्‍छी किताबों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं. लेकिन अगर आप खुद को बुक लवर मानते हैं और आपको पढ़ना पसंद है तो हो सकता है कि आप हर हाल में उस किताब को पाने की कोशिश करते होंगे. ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो आपके लिए अपनी फेवरेट किताबों को खरीदना मुश्किल भरा हो सकता है. लेकिन निराश होकर आपको अपनी पढ़ने की आदत को खत्‍म करने की जरूरत नहीं है.

अगर आप थोड़ा अलर्ट रहें और कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर किताबों की खरीददारी करें तो आप बहुत ही आसानी से अपनी फेवरेट किताबों को पढ़ सकते हैं और बचत भी कर सकते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कम बजट के बावजूद किस तरह सस्‍ते में किताबों की खरीददारी कर सकते हैं.

बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम

बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम जगह-जगह आर्गेनाइज किये जाते हैं जिसमें मेंबर किताबों का आदान प्रदान करते हैं. इन प्रोग्राम्स में कोर्स की किताबों से लेकर अन्य कई तरह की किताबों को आप पा सकते हैं. जिन किताबों को आप पढ़ चुके हैं उन्हें आप इन प्रोग्राम्स में दान कर दें और वहां से अपनी पसंद व जरूरत की अन्य किताब ले लें. ऐसे किसी प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको अलर्ट रहना पड़ेगा और सर्च करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें : पुरानी किताबों को सालों साल नया रखने के लिए अपनाएं ये 9 टिप्‍स, हमेशा रहेंगी नई सी

सेकंड हैंड बुक

बुक मार्केट में आपको कई दुकानें मिल जाएंगी जहां नई किताबों के साथ-साथ सेकंड हैंड बुक्स भी मिलती हैं. यहां आपको आधे या उससे भी कम दाम में पसंदीदा किताबें मिल सकती हैं. बस खरीदते समय ध्‍यान दें कि पन्‍ने फटे ना हों.

लाइब्रेरी मेंबरशिप

किसी लाइब्रेरी के मेंबर बन जाने के बाद आप ना केवल वहां बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं बल्कि कुछ किताबों को घर लाकर भी पढ़ सकते हैं.

फ्री डिजिटल ई-बुक्स

डिजिटल किताबें भी आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और पढ़ सकते हैं. कई बार इनमें ऑफर और डिस्‍काउंट मिलता है और कई किताबें यहां मुफ्त में भी उपलब्‍ध होती हैं. ऐसे कई ऐप्स भी हैं जो बेहद कम दाम पर सब्सक्रिप्शन देते हैं और फिर आप वहां पर अनलिमिलेट किताबों को पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- उर्दू कविता को गैर-उर्दू पाठकों के करीब ले जाने की कोशिश है “लव लॉन्गिंग लॉस इन उर्दू पोएट्री”- जावेद अख्तर

बुक फेयर

अगर आपके शहर में हर साल बुक फेयर लगता है तो यहां आपको सेल में कई किताबें मिल सकती हैं. आप प्रकाशक से इसे डायरेक्‍ट खरीद सकते हैं जिससे आपको अधिक पैसे चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

फ्री ऑडियो बुक

कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो ट्रायल वर्जन में फ्री ऑडिया बुक्‍स उपलब्ध कराते हैं. आप गूगल पर सर्च कर इन ऑडियो बुक्‍स की जानकारी ले सकते हैं और फ्री टाइम में इन्‍हें पढ़ सकते हैं.

Tags: Books, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर