अपना शहर चुनें

States

स्‍वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्‍छी है इलायची, जानें इसके फायदे

छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करती है.
छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करती है.

इलायची (Small Cardamom) का इस्‍तेमाल हम खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए करते हैं या माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं, लेकिन सेहत के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 10:01 AM IST
  • Share this:
मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची (Small Cardamom) केवल स्‍वाद ही नहीं, सेहत के मामले में भी बहुत फायदेमंद है. आम तौर पर हम इलायची का प्रयोग खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए करते हैं या माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं. लेकिन अगर इसके फायदों की बात करें तो यह कई मामलों में हमारी सेहत (Health) के लिए अच्‍छी है.

तनाव मुक्त रखें

आप अगर तनाव (Mental Stress) में रहते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप मानसिक रूप से खुद का कमजोर महसूस कर रहे हैं और तनाव से गुजर रहे हैं तो ऐसे में दो इलायची मुंह में डालकर चबाएं. इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव आता है और आप तनाव से रिलीफ महसूस करते हैं.



ये भी पढ़ें - पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे
मुंह की बदबू से दे राहत

छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है. इसे खाने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है. अगर मुंह से तेज बदबू आती है और लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आप एक इलायची अपने मुंह में रखें. यह तुरंत बदबू से राहत देगी.

कब्ज में काम की चीज है इलायची

यदि आपको कब्ज है तो छोटी इलायची आपके काम आएगी. आप इसके पानी में उबालकर इस पानी को पिएं. यह ड्रिंक पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत दिलाती है.

मोशन सिकनेस में राहत

अगर आपको सफर में मोशन सिकनेस की प्रोब्‍लम है तो आप सफर से पहले इलायची का सेवन करें. सफर के दौरान एक इलायची दांत में दबा कर रखें. आपको उल्‍टी नहीं आएगी.

देती है एसिडिटी से राहत

इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है. एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. जब आप इलायची खाते हैं तो धीरे-धीरे यह एसिडिटी को हटा देती है.

वजन घटाने में करता है मदद

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं  तो इलायची को अपने डायट में शामिल करें. इलायची में मौजूद तत्व तेजी से वजन घटाने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें - डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके

अस्थमा में कारगर

सांस की बीमारी में भी इलायची काफी फायदेमंद है. दरअसल इलायची की तासीर गर्म होती है. जिससे सर्दी के दिन में एक या दो बार चबाने से ही इसका असर सामने आने लगता है. यह फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी फायदेमंद है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज