कोरोना काल में जरूर खाएं पुदीने की चटनी, गर्मियों में ऐसे मिलेगा आराम

पुदीने की चटनी का सेवन करने से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. Image-shutterstock.com

पुदीने की चटनी का सेवन करने से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Mint Or Pudine Chutney: कोरोना काल में पुदीने की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम (Immune System) स्ट्रॉन्ग होता है. इस समय इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 7:39 AM IST
  • Share this:
Benefits Of Mint Or Pudina Chutney: कई लोग पुदीने की पत्तियां का इस्तेमाल अपनी खास डिश को गार्निश करने के लिए करते हैं तो वहीं कई लोगों को इसकी चटनी खाना खूब पसंद होता है. दरअसल पुदीने की पत्तियों की खुशबू लाजवाब होती है और तन-मन को फ्रेश कर देती है. गर्मियों में इसकी चटनी खूब खआई जाती है. क्या आपको पता है कि पुदीने की चटनी खाने से आपके हेल्थ को काफी फायदा हो सकता है. दरअसल पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और गुड फैट मौजूद होता है. यह विटामिन ए, सी और बी-कॉमप्लेक्स में भरपूर होती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी निखारती हैं और. इतना ही नहीं पुदीने की चटनी खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. पुदीने को आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाता है, मेमोरी बढ़ाता है और हीमोग्लोबिन में सुधार करता हैं. आइए आपको बताते हैं कोरोना काल में पुदीने की चटनी का सेवन करना आपको कैसे फायदा पहुंचा सकता है.

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

कोरोना काल में पुदीने की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. इस समय इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में उन चीजों का सेवन जरूर करें जो इम्यून पावर को बढ़ाएं. पुदीने की चटनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको पता है एलोवेरा का जूस पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी और स्ट्रेस होता है कम, जानें कैसे
पाचन में सुधार

पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं. पुदीने की चटनी का सेवन करने से पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

खांसी और जुकाम में आरामदायक



पुदीना नाक, गले और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं. साथ ही यह फेफड़ों का भी स्वस्थ रखने में मदद करता है.

मांसपेशियों के दर्द में राहत

पुदीने की चटनी का सेवन करने से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. यह सामान्य सिरदर्द को भी आसानी से ठीक कर देता है. पुदीने की तेज और ताजा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है.

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

पुदीने की पत्तियों को चबाने से सांस की बदबू को भगाने में मदद मिलती है. यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और दांतों पर प्लाक को साफ करता है. साथ ही जीभ और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें 'अरबी की सब्जी', ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

वजन घटाने में मदद करे

पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं. दरअसल एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है. ऐसे में पुदीने की चटनी बहुत काम आ सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज