ठंड के मौसम में जरूर खाएं किशमिश, आज ही जान लें इसके खास फायदे

ठंड के मौसम में जरूर खाएं किशमिश, आज ही जान लें इसके खास फायदे
किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में आपकी मदद करता है.

किशमिश (Raisins) का सेवन करने से वजन (Weight) संतुलित रहता है. साथ ही आंख, दांत और हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 2, 2020, 6:56 am IST
  • Share this:

    वैसे तो किशमिश (Raisins) का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इसका सेवन अगर ठंड (Cold Weather) में किया जाए तो ये ज्यादा लाभदायक होती है. ठंड के मौसम में किशमिश का सेवन करने से कब्ज, एनीमिया, दुबलापन और शारीरिक कमजोरी (Weakness) जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. किशमिश का सेवन करने से आपका वजन भी संतुलित रहता है. साथ ही आंख, दांत और हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि किशमिश का किस तरह से सेवन करने से आप ठंड के दिनों में स्वस्थ रह सकते हैं.

    बॉडी को करता है डिटॉक्सीफाई
    किशमिश के सेवन से उसके अंदर मौजूद फाइबर हमारी आंतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे हमारा पाचन तंत्र सही रहता है. किशमिश के सेवन से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है क्योंकि इसमें ग्लुकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है जो हमारे शरीर को ताकतवर बनाता है.

    इसे भी पढ़ेंः खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय



    त्वचा को सुंदर बनाता है
    किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में आपकी मदद करता है. किशमिश त्वचा में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करता है जिससे आपकी त्वचा चमकदार और सुंदर दिखाई देने लगती है.

    कैसे करें सेवन
    किशमिश के सेवन से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप किशमिश का सेवन रोजाना करें. प्रतिदिन दूध में 12 से 14 किशमिश को अच्छे से उबाल लें और रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें, जिससे आप काफी स्वस्थ रहेंगे.

    बुखार में होता है लाभकारी
    प्रोनोलिक फाइटोन्यूट्रीएंट्स जो कि अपने जीवाणुनाशक, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंस गुणों के लिए जाना जाता है. यह तत्व किशमिश में काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बुखार में काफी लाभकारी होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)