Covid Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं होंगे साइड इफेक्ट्स, डाइट में लें ये चीजें

अपनी डाइट में पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियां शामिल करें. Image/Shutterstock

अपनी डाइट में पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियां शामिल करें. Image/Shutterstock

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद साइड इफेक्‍ट्स (Side Effects) न हों इसके लिए विशेषज्ञों की ओर से टीककरण से पहले और बाद में डाइट (Diet) में कुछ चीजें शामिल करने का सुझाव दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 4:39 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण (Infection) को देखते हुए देश में बड़े स्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है. ताकि लोग संक्रमण से बचे रहें. हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को इसके साइड इफेक्‍ट्स (Side Effects) का भी सामना करना पड़ रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी दिक्‍कतें पेश आई हैं. ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल हैं कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद होने वाले इन साइड इफेक्ट्स से बचाव के लिए क्‍या किया जाए. इस संबंध में हार्वर्ड न्यूट्रीशियन मनोचिकित्सक डॉ. उमा नायडू ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर की है. इसके माध्‍यम से उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीन लगवाने से पहले और बाद में अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए.

सेहत को बेहतर बनाए रखने में हमारी डाइट की अहम भूमिका होती है. ऐसे में जब संक्रमण के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए वैक्सीन लगवाएं तो कुछ चीजें ध्‍यान रखें. इस संबंध में उन्‍होंने कुछ सुझाव दिए हैं-

हरी सब्जियां

अपनी डाइट में पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें. ये एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होती हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने में मददगार हो सकती हैं.
ये भी पढ़ें - कोविड-19: आपका पार्टनर हो गया है संक्रमित? इन तरीकों से करें देखभाल

स्‍टू और सूप

अपने शरीर की इम्‍यून पावर को बढ़ाने के लिए बेहतर आहार लेना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप स्‍टू और सूप का सेवन कर सकते हैं.







प्याज और लहसुन

प्‍याज और लहसुन प्रोबायोटिक्स से समृद्ध हैं, जो आपकी आंत में प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) के लिए जरूरी हैं. प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

हल्‍दी

हल्दी सूजन से लड़ने में कारगर है और साथ ही आपके मस्तिष्क को तनाव से भी बचाती है. अधिकांश उपलब्ध शोधों से पता चलता है कि हल्दी में पाया जाने वाला रसायन करक्यूमिन अवसाद को कम करता है.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में जा रहे हैं दफ्तर, तो संक्रमण से बचने को बरतें ये एहतियात

ब्‍लूबेरी

ब्‍लूबेरी एंटी इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों में से एक है. यह शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाती है. साथ ही ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कई बीमारियों से बचाव और उनकी रोकथाम में मददगार होती है. दही के साथ ब्लू बैरीज का सेवन करने का सुझाव दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज