अपना शहर चुनें

States

बेहतर स्‍टैमिना के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 7 सुपर फूड, दिन भर मिलेगी एनर्जी

केला कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम से भरपूर होता है. Image Credit: Aleksandar-Pasaric/Pexels
केला कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम से भरपूर होता है. Image Credit: Aleksandar-Pasaric/Pexels

ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) हमारे लाइफ स्‍टाइल को सुधारने में अहम रोल निभाता है. सुबह खाई जाने वाली कुछ चीजें दिन भर एनर्जी देंगी. इसके लिए एनर्जेटिक फूड (Energetic Food) जरूरी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 1:36 PM IST
  • Share this:
अगर आप सीढ़ियों पर चढ़ने में थकान महसूस करते हैं या पैदल चलने से कतराते है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में स्‍टैमिना (Stamina) की कमी है. इसकी सबसे बड़ी वजह एक जगह बैठे रहना और सक्रिय जीवन शैली (Active lifestyle) का अभाव हो सकता है. होम ऑफिस और लॉकडाउन के दिनों में तो यह समस्‍या घर घर में देखने को मिल रही है. कई बार स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए हम जिम जाना शुरू करते हैं या जॉगिंग का प्‍लान बनाते हैं, लेकिन एक या दो दिनों के बाद ही आलस की वजह से हम वापिस उसी लाइफ स्‍टाइल को जीना शुरू कर देते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि जब तक हम अपने शरीर को एनर्जेटिक फूड नहीं देंगे तब तक हमारा शरीर हमारे दिमाग की बात नहीं मानेगा. ऐसे में ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) हमारे लाइफ स्‍टाइल को सुधारने में अहम रोल निभाता है. तो आइए जानते हैं कि हम सुबह खाली पेट ऐसा क्‍या खाएं, जो हमें दिन भर एनर्जी दे.

केला
केला (Banana) सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है. यह कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम से भरपूर होता है, जिसमें नैचुरल शुगर और स्टार्च मौजूद होता है. इस वजह से यह हमें दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखता है. आप जिम जाने से पहले भी इसे ले सकते हैं.

दही
कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही (Curd) को हमें ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसे आप फलों और तमाम तरह के नट्स के साथ भी खा सकते हैं. यह ना सिर्फ हमारे बोन को मजबूत बनाता है, हमारे मसल्‍स को भी एनर्जी देता है. अगर आप हल्‍का ब्रेकफास्‍ट लेना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन ब्रेकफास्‍ट ऑप्‍शन होगा.



ये भी पढ़ें - सेहतमंद बने रहने के लिए न करें ये 5 हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍स

दलिया
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारे शरीर को तुरंत बूस्‍ट करने की क्षमता रखता है. दलिया (Dalia) को आप खिचड़ी या पुलाव के रूप में भी खा सकते हैं जो टेस्‍ट के मामले में भी बहुत अच्‍छा है. सुबह के नाश्‍ते में यदि आप दलिया का प्रयोग करेंगे तो आपको देर तक भूख नहीं लगेगी और आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहेंगे. आपका स्‍टैमिना भी बढे़गा.

अंडे
इन्‍हें न सिर्फ झटपट बनाया जा सकता है, बल्कि यह पोषक तत्‍वों से भी भरपूर होते हैं. बोन और मसल्‍स दोनों को मजबूत बनाने में अंडा (Egg) लोगों की पहली पसंद बना हुआ है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड की वजह से थ‍कावट भी दूर रहती है.

पीनट बटर
मूंगफली से तैयार यह पीनट बटर (Peanut butter) हेल्‍दी फूड कैटेगरी में आता है. हेल्‍दी फैट और प्रोटीन होने की वजह से आप इसे मल्‍टीग्रेन ब्रेड के साथ सुबह सुबह खाएं. इसे खाकर आप लंबे समय तक एनर्जी से भरे रहेंगे.

बादाम
हेल्‍दी फैट (Healthy fat) के पावर हाउस इस ड्राइफ्रूट को आप ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें. यह पोषक तत्वों से भरपूर तो है ही, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में भी मददगार है. आपके स्‍टैमिना को बढ़ाने के मामले में यह बहुत ही काम का फूड है. इसे आप रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

ओट्स
फाइबर और कार्बोहाइड्रेड से भरपूर ओट्स (Oats) आपकी सुस्‍ती को दूर रखता है. यह लंबे समय तक आपको काम करने के लिए एनर्जी देने में सक्षम है. अगर आप ओट्स का सेवन करते हैं तो सुस्ती और थकान आपसे कोसों दूर रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज