दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए जरूर खाएं ये फल

दांतों के पीलेपन से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. इसको फलों के ज़रिए भी दूर किया जा सकता है.

दांतों के पीलेपन से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. इसको फलों के ज़रिए भी दूर किया जा सकता है.

आप सेहत (Health) और स्वाद के लिए तो कई तरह के फलों (Fruits) का सेवन करते ही होंगे, अब दांतों को चमकदार (Glowing Teeth) बनाने के लिए भी कुछ चुनिंदा फलों का सेवन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 7:34 AM IST
  • Share this:
दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. इसके कारण अक्सर हम खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं. खूबसूरत चेहरा भी बेजान सा लगने लगता है. दांतों के पीलेपन की कई वजह हो सकती हैं जैसे हॉर्मोनल (Hormonal) बदलाव, स्मोकिंग (Smoking), सही से ब्रश न करना. लेकिन दांतों के इस पीलेपन से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. इसको फलों के ज़रिए भी दूर किया जा सकता है. आप सेहत और स्वाद के लिए तो कई तरह के फलों का सेवन करते ही होंगे, अब दांतों को चमकदार बनाने के लिए भी कुछ चुनिंदा फलों का सेवन कर सकते हैं. ये फल अच्छी सेहत और स्वाद के साथ आपके दांतों को भी चमकदार बनाएंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वो फल.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी टेस्ट में तो अच्छी होती ही है साथ ही पोषण से भी भरपूर होती है. इसका एक फायदा ये भी है कि ये दांतों को चमकदार भी बनाती है. इस फल में मैलिक एसिड होता है जो दांतों का मैल हटाने में मददगार साबित होता है. दांतों को चमकाने के लिए स्ट्रॉबेरी को काट कर इस पर दो चुटकी बेकिंग सोडा डालें, फिर कुछ मिनट के लिए दांतों पर घिसें. दांत में चमक पैदा होने लगेगी.

इसे भी पढ़ेंः मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके
केला

केला ज्यादातर हर किसी को पसंद होता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है और स्वादिष्ट भी और कई बीमारियों में भी फायदा करता है. इसकी एक खासियत ये भी है की ये दांतों को भी चमकदार बनाता है. दांतों पर इसको रगड़ने से दांतों की चमक बढ़ती है. केले में मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैग्नीज होता है जो दांतों की गंदगी को हटाने में कारगर है.

तरबूज



तरबूज भी दांतों की चमक बढ़ता है. इसमें मैगनीज, जिंक, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्‍शियम और आयो‍डीन होता है. ये दांतों के स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसको खाने के साथ-साथ दांतों पर भी रगड़ें. इससे दातों की चमक बढ़ेगी.

पाइन एप्पल

पाइन एप्पल में ब्रोमेलेन नाम का तत्व होता है, जो दांतों की सफेदी बढ़ाने में मददगार होता है. इसके सेवन से और इसके टुकड़े को दांतों पर रगड़ने से दांतों की चमक बढ़ती है.

इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

सेब

सेब खाने से भी दांतों की चमक बढ़ती है. ये फल दांतों के लिए स्क्रबर का काम करता है. सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है जिससे मुंह में ज्यादा मात्रा में लार बनती है. ये लार दांतों का पीलापन ख़त्म करके उनको चमकदार बनाने में मदद करती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज