अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बेहतर होगी सेहत और बढ़ेगा ब्रेस्ट मिल्क

ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये फूड्स. Image:Polina-Tankilevitch/Pexels

ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये फूड्स. Image:Polina-Tankilevitch/Pexels

ब्रेस्‍ट फीडिंग (Breast Feeding) कराने वाली महिलाओं के लिए कुछ फूड्स (Foods) मददगार हो सकते हैं. इन्‍हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करने से न सिर्फ मां की सेहत ही बेहतर होगी, बल्कि बच्‍चे को भी दूध उपलब्‍ध होगा.

  • Share this:
बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है. मां के दूध में वे सभी पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जो एक नवजात (New Born) की अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हालांकि कई बार मां की शारीरिक कमजोरी और कुछ अन्‍य कारणों से कुछ बच्चों को मां का दूध उपलब्ध नहीं हो पाता. ऐसी स्थिति में मां का दूध बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स मदद कर सकते हैं. इन्‍हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करने से न सिर्फ मां की सेहत ही बेहतर होगी, बल्कि बच्‍चे को भी दूध उपलब्‍ध होगा. आइए जानें इन फूड्स के बारे में-

दलिया बनाए रखेगा सेहत
ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए दलिया काफी फायदेमंद होता है. दलिया महिलाओं में दूध की गुणवत्ता बढ़ाने में मददगार होता है. यह शरीर में आयरन की कमी दूर करता है. ऐसे में एनीमिया का जोखिम कम रहता है.

ये भी पढ़ें - ये 6 कारण जो बताते हैं कि रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद
जरूर खाएं अंडा


अंडा भी ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अंडे की जर्दी विटामिन डी से समृद्ध होती है, जो नवजात बच्‍चों के लिए जरूरी है. साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई और फोलेट, सेलेनियम, कोलिन और कई अन्य खनिज भी होते हैं.

हरी सब्जियां जरूर लें
अगर आप बच्‍चे को दूध पिलाती हैं तो अपने आहार में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें. वहीं इनके सेवन से इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं.

मछली करे डाइट में शामिल
स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए मछली बेहद फायदेमंद होती है. साल्मन मछली प्रोटीन और विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड नर्वस सिस्टम के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है.

संतरा है जरूरी
आज कल संतरा बाजार में आने लगा है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए संतरे का जूस काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी करता है.

ये भी पढ़ें - वजन घटाना है तो रोज करें वॉकिंंग, दिल भी रहेगा सेहतमंद

सौंफ करेगी फायदा
इसके अलावा ब्रेस्‍ट फीडिंग कराने वाली मांओं के लिए सौंफ का सेवन बेहतर माना जाता है. दूध के कम होने पर सौंफ का सेवन फायदेमंद हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज