लाइव टीवी

दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 9:43 AM IST
दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods
प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

दिल्ली एनसीआर प्रदूषण (Delhi NCR Pollution): खाने में कुछ बदलाव करके आप प्रदूषण से लड़ने के लायक हो सकते हैं. प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए आज ही खाने में शामिल करें ये सुपरफूड्स...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 9:43 AM IST
  • Share this:
दिल्ली एनसीआर प्रदूषण (Delhi NCR Pollution): दिल्ली एनसी आर में प्रदूषण इतने ज्यादा खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है कि ज़्यादातर लोग घर से बहार निकलने से पहले मास्क जरूर लगा रहे हैं. धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली की हालत वाकई चिंताजनक है. जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है उनके लिए तो यह हालात और ज्यादा डराने वाले हैं. लेकिन खाने में कुछ बदलाव करके आप प्रदूषण से लड़ने के लायक हो सकते हैं. प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए आज ही खाने में शामिल करें ये सुपरफूड्स...

ओमेगा 3 (Omega-3):
इवनिंग स्टैण्डर्ड वेबसाइट के मुताबिक़. स्टडी में ये बात सामने आई है कि वायु प्रदूषण (air pollution) की वजह से होने वाली सूजन और तनाव (oxidative stress) को कम करने में ओमेगा 3 (Omega-3) महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह दिल और दिमाग दोनों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ओमेगा 3 (Omega-3) डायट के लिए आप खाने में अलसी के बीज (flaxseed), चिया के बीज (chia seeds), ओएस्टर और सालेमन शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः  बच्चों को प्रदूषण से इस तरह बचाएं: WHO

विटामिन सी रिच फूड्स (Vitamin C)
अगर आप प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो खाने में विटामिन सी युक्त आहार को शामिल करें. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन सी विटामिन ई को रिसाइकिल करता है. साथ ही यह शरीर में कोलेजन सिनथेसिस के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है- नींबू, संतरा, ब्रोकली, कीवी, काली मिर्च (Chilli peppers)

superfoods to avoid air pollution

Loading...

superfoods to avoid air pollution


विटामिन ई रिच फूड्स (Vitamin E):
अगर आप वायु प्रदूषण के खतरनाक प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो विटामिन ई आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यह हमारी सेल्स जोकि जीवन की इकाई है को नष्ट होने से रोकता है. यह वसा में घुलनशील है. विटामिन ई के मुख्य स्त्रोत हैं- जैतून का तेल (Olive oil), सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds), बादाम, अवोकेडो.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 9:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...