Home /News /lifestyle /

Food For Late Night Hunger: अगर देर रात को लगती है भूख तो इन चीजों को कर सकते हैं ट्राई

Food For Late Night Hunger: अगर देर रात को लगती है भूख तो इन चीजों को कर सकते हैं ट्राई

देर रात को भूख लगने पर आप सूप पी सकते हैं.

देर रात को भूख लगने पर आप सूप पी सकते हैं.

Food For Late Night Hunger: बहुत लोग ऐसे हैं जो देर रात (Late Night) तक जागते हैं, भले ही इसकी वजह कोई भी हो. अब देर तक जागने पर भूख (Hunger) लगना तो लाजमी है. ऐसे में ज्यादातर लोग पेट भरने के लिए बिस्किट, चिप्स, गजक, पेस्ट्री और केक जैसी चीजों को ही खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इनको तैयार करने के लिए समय भी नहीं लगता है और पेट और मन भी चुटकियों में भर जाता है. लेकिन ऐसा अगर आप कभी-कभी ही करते हैं तो फिर भी ठीक है, लेकिन अगर ये आपकी आदत (Habit) में शुमार है तो बता दें कि आपकी ये आदत आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

Food For Late Night Hunger: जल्दी सोना और जल्दी जागना सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होता है. ये जानने के बावजूद बहुत लोग ऐसे हैं जो देर रात तक (Late Night) जागते हैं, भले ही इसकी वजह कोई भी हो. अब देर तक जागने पर भूख लगना तो लाजमी है. ऐसे में ज्यादातर लोग पेट भरने के लिए बिस्किट, चिप्स, मैगी, गजक और केक जैसी चीजों को ही खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इनको तैयार करने के लिए समय भी नहीं लगता है और पेट भी चुटकियों में भर जाता है. लेकिन ऐसा अगर आप कभी-कभी ही करते हैं तो फिर भी ठीक है, लेकिन अगर ये आपकी आदत में शुमार है तो बता दें कि आपकी ये आदत आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं है.

अब आप सोच रहे होंगे कि भूख लगने पर भला सोया भी कैसे जा सकता है. तो बता दें कि अगर आपको देर रात को कुछ भी खाने की आदत है, तो आपको इन चीजों की जगह कुछ ऐसा खाना चाहिए, जिससे आपका पेट भी भर सके और ये चीजें आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी साबित हों. ये चीजें क्या हो सकती हैं आइये आपको हम बता देते हैं.

सूप

अगर देर रात को आपको भूख लगती है या फिर आपका मन कुछ खाने का करता है. तो देर रात को आपके लिए सूप पीना ज्यादा बेहतर होगा. इससे आपकी फ़ूड क्रेविंग भी ख़त्म हो जाएगी और आपका पेट भी भर जायेगा. सबसे खास बात ये कि सूप पीने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा. सूप बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. ये कुछ ही समय में आसानी से तैयार भी हो जाता है. आप चाहें तो इसके लिए रेडीमेड सूप की मदद भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रात में अच्छी नींद लेने वाले नवजात बच्चों में मोटापे की आशंका कम होती है: स्टडी

ड्राई फ्रूट्स

अगर आपको देर रात को कुछ खाने का मन हो तो आप ड्राई फ्रूट्स की मदद भी ले सकते हैं. लेकिन इनको सीमित मात्रा में ही खायें. इनकी खास बात ये है कि इनको सीमित मात्रा में खाने पर भी आपका पेट भरा हुआ सा महसूस होगा. साथ ही आपकी क्रेविंग भी शांत होगी और आपकी सेहत को भी इनसे किसी तरह का नुकसान होने का डर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: महंगी नाइट क्रीम की जगह त्वचा पर लगाएं देसी घी, रातभर में मिलेंगे कई फायदे

सीजनल फल

देर रात को भूख लगने पर आप फल भी खा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह की मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होगी. इतना ही नहीं ये आपकी लेट नाइट फ़ूड क्रेविंग को शांत करने में मदद करेंगे और सेहत के लिए भी फायदेमंद होंगे. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि देर रात को ज्यादा मीठे या बहुत ज्यादा खट्टे फल खाने से बचें, इनकी जगह आप नॉर्मल टाइप फ्रूट्स की मदद लें.

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर