लाइव टीवी

सर्दी के मौसम में इस एक चीज को रोज जरूर खाएं, छू नहीं सकेगी कोई बीमारी

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 6:16 AM IST
सर्दी के मौसम में इस एक चीज को रोज जरूर खाएं, छू नहीं सकेगी कोई बीमारी
अस्थमा के पेशेंट्स के लिए गुड़ किसी वरदान से कम नहीं होता है.

एंटीबॉयोटिक गुणों से भरपूर गुड़ हमारे शरीर में खून की कमी होने से रोकता है. इसके साथ ही वह तमाम बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 6:16 AM IST
  • Share this:
सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में अपनी डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करें. जैसा इसका नाम है उतना ही ये गुणकारी भी होता है. सर्दियों में हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए वरदान माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसके कई महत्व बताए गए हैं. एंटीबॉयोटिक गुणों से भरपूर गुड़ हमारे शरीर में खून की कमी होने से रोकता है. इसके साथ ही वह तमाम बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है. इसका सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदो के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

अस्थमा पेशेंट्स के लिए वरदान
अस्थमा के पेशेंट्स के लिए गुड़ किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसके लिए उन्हें रोजाना एक कप घिसी हुई मूली में गुड़ और नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक पकाकर मिश्रण तैयार करके उसका सेवन करना चाहिए. हर दिन इस मिश्रण का एक चम्मच सेवन करने से अस्थमा रोगियों को फायदा पहुंचता है.

फेफड़ों को रखता है हेल्दी
गुड़ में सेलेनियम होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. अपनी डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करें. यह गले और फेफड़ों को इंफेक्शन से दूर रखता है. इसके साथ ही उन्हें स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

सर्दी जुकाम का रामबाण इलाजजिन लोगों को सर्दी जुकाम की परेशानी रहती है उनके लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद है. सर्दी जुकाम का इसे रामबाण इलाज बताया जाता है. इसके लिए आप गुड़-तिल की बर्फी बनाकर रख लें और रोजाना इसका सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में गर्मी बनी रहने के साथ आपका जुकाम दूर हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में रसोई की इन 5 चीजों से सर्दी जुकाम को कहें अलविदा, जान लें इनके नाम

नाक की एलर्जी करें दूर
कई लोगों को बार-बार नाक की एलर्जी हो जाती है. इसके लिए उन लोगों को सुबह खाली पेट 1 चम्मच गिलोय और 2 चम्मच आंवले के रस के साथ गुड़ लेना चाहिए. कुछ दिनों में आपको इसका असर दिखने लग जाएगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 6:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर