होम /न्यूज /जीवन शैली /खाने-पीने की गलत आदतें ड्राई स्किन की हो सकती हैं वजह, डाइट में ये बदलाव दिलाएंगे ग्‍लोइंग‍ स्किन

खाने-पीने की गलत आदतें ड्राई स्किन की हो सकती हैं वजह, डाइट में ये बदलाव दिलाएंगे ग्‍लोइंग‍ स्किन

खाने पीने की आदतों में बदलाव लाकर ड्राई स्किन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. Image : Canva

खाने पीने की आदतों में बदलाव लाकर ड्राई स्किन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. Image : Canva

कई बार हम तमाम कोशिशों के बाद भी स्किन की ड्राइनेस को दूर नहीं कर पाते. ऐसे में अगर आप स्किन केयर के साथ साथ अपने खान प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिहाइड्रेशन स्किन की ड्राइनेस की बड़ी वजह होता है.
अल्‍कोहल का अधिक सेवन भी स्किन को ड्राई बना देती है.

Eating Drinking Habits Dry Skin: विंटर आते ही हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. इससे बचने के लिए हम तरह तरह के मॉइश्‍चराइजर, लोशन, बॉडी ऑयल का इस्‍तेमाल करते हैं. यही नहीं, कई बार इसकी वजह गर्म पानी से नहाना भी बताया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि हमारी स्किन की ड्राइनेस खानपान पर भी निर्भर करती है. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, अगर आप विंटर के मौसम में अपने खान पान पर ध्‍यान दें और डाइट हैबिट में बदलाव लाएं तो ड्राई स्किन की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि हम अपने खाने पीने की किन आदतों में बदलाव लाकर ड्राई स्किन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

खाने पीने की इन आदतों से होती है ड्राई स्किन

पानी कम पीना
डिहाइड्रेशन स्किन की ड्राइनेस की बड़ी वजह होता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो स्किन सेल्‍स को बेहतर तरीके से काम करने में असुविधा होती है और आप स्किन की नमी कम होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप विंटर में अधिक से अधिक पानी या लिक्विड चीजों का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल, त्वचा पर दिखने लगेगा निखार

फिश का सेवन ना करना
डायटीशियन सप्‍ताह में 8 आउंस फिश का सेवन करना जरूरी बताते हैं. फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. यह एक हेल्‍दी फैट है जो स्किन को नमी को बरकरार रखने में मदद करता है.

अधिक अल्‍कोहल का सेवन
अगर आप अधिक मात्रा में अल्‍कोहल का सेवन कर रहे हैं तो ये शरीर को डिहाइड्रेट करने का काम करता है. जिस वजह से स्किन भी प्रभावित होते हैं और ड्राइनेस की समस्‍या शुरू हो जाती है. इसलिए कम से कम अल्‍कोहल का सेवन करें या अल्‍कोहल का सेवन करें तो अधिक से अधिक पानी भी पिएं.

एग योक न खाना
अगर आप डाइटिंग करने की वजह से अंडे के पीले हिस्‍से का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपकी इस आदत के कारण भी स्किन ड्राई हो सकती है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो शरीर में हाइड्रेशन को ठीक रखने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें बेलपत्र का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

डाइट में कोलेजन की कमी
अगर आप खाने में कोलेजन से भरपूर चीजें शामिल नहीं करते हैं तो इससे स्किन पर ड्राइनेस आ सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप स्किन वाला चिकन, ब्रोथ आदि को अपने डाइट में शामिल करें.

Tags: Food diet, Glowing Skin, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें