होम /न्यूज /जीवन शैली /Benefits of Eating Curd : दही आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही देता है सेहत को ये फायदे भी

Benefits of Eating Curd : दही आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही देता है सेहत को ये फायदे भी

दही खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है

दही खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है

Benefits of Eating Curd : दही (Curd) को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई सारे फायदे (Benefits) मिलते हैं. ...अधिक पढ़ें

    Benefits of Eating Curd : दही (Curd) जितना स्वाद से भरपूर होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दही में कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत (Health) को कई सारे फायदे (Benefits) पहुंचाते हैं. लेकिन बेहतर होगा कि सर्दी के मौसम में दही  का सेवन  सुबह या दोपहर के ही समय करें. शाम या रात में दही खाने से आपको जुकाम होने का खतरा बना रहता है. बता दें कि दिन के समय दही का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी तो स्ट्रांग बनती ही है साथ ही कई और सारे फायदे भी सेहत को मिलते हैं. आइये जानते हैं दही खाने के फायदों के बारे में.

    पाचन शक्ति होगी मजबूत

    अगर आप खाना पचाने में बहुत कठिनाईयों का सामना करते हैं, तो आपको दही का सेवन रोजाना अवश्य करना चाहिए. दही के सेवन से आपके पेट से संबंधित कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. दही में मौजूद न्यूट्रिशन आपकी पाचन शक्ति बढ़ाता है. जिससे आपको खाना पचाने में भी बहुत आसानी होगी.

    ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो रोजाना खाएं दही- स्टडी

    मजबूत करें हड्डियां

    दही पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें कैल्शियम भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. अगर आपको सर्दियों के कारण हड्डियों से संबंधित कोई भी परेशानी हो रही है तो दही का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है.

    बेहतर मॉइश्चराइजर है दही

    आज कल सभी लोग नेचुरल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना पसंद करते है, क्योंकि केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट्स से स्किन को नुकसान हो सकता है. आप सर्दियों में अगर अपनी स्किन को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाते हैं तो दही एक बेहतर मॉइस्चराइज़र के तौर पर काम कर सकता है. ये स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है. आप इसे बेसन या शहद के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    बेली फैट होगा कम

    दही एक ऐसा पदार्थ है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका रोज सेवन करने से आपके वजन का बढ़ना कम हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे आपको बॉडी बिल्डिंग में भी सहायता मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें: टमी को बनाना है फ्लैट तो दही को करें डाइट में शामिल, मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाकर करता है वजन कम

    दही बढ़ाए इम्यूनिटी

    आजकल के समय में इम्यूनिटी सबसे जरूरी हो चुकी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हम दही को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे और आपकी बॉडी में इंफेक्शन होने की संभावना काफी कम हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें